ITI एडमिशन के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, ये है लास्ट डेट, सेलेक्ट कर सकते हैं 12 कॉलेज

admin

ITI एडमिशन के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, ये है लास्ट डेट, सेलेक्ट कर सकते हैं 12 कॉलेज

विशाल भटनागर/मेरठ: जो भी युवा आईटीआई से संबंधित विभिन्न ट्रेड में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उनके लिए अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश शासन के दिशा निर्देशानुसार आईटीआई से संबंधित सभी कॉलेजों में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. युवा www.scvtup.in वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आईटीआई से संबंधित विभिन्न ट्रेड में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

मेरिट के आधार पर होंगे प्रवेशराजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण साकेत के नोडल प्रधानाचार्य सीपी अग्रवाल ने लोकल -18 से खास बातचीत करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा ऑनलाइन माध्यम से आईटीआई से संबंधित विभिन्न ट्रेड में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. छात्र-छात्राएं 4 अगस्त 2024 तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही उत्तर प्रदेश शासन द्वारा मेरिट बनाकर जारी की जाएगी. जिसके आधार पर एडमिशन प्रक्रिया संपन्न होगी. ऐसे में स्टूडेंट बिना देरी करें जल्द से जल्द ऑनलाइन माध्यम से अपने रजिस्ट्रेशन कर लें.

मेरठ में कुल 2630 सीटों पर होंगे प्रवेशप्रधानाचार्य के अनुसार मेरठ जनपद में 6 आईटीआई संचालित हैं. इसमें साकेत आईटीआई में 1204, सरधना में 396, खरखोदा में 272, बच्चा पार्क में 220, हस्तिनापुर में 396 और विश्व बैंक महिला आईटीआई में कुल 172 सहित कुल 2630 सीटों पर एडमिशन होंगे. उन्होंने बताया कि साकेत आईटीआई में 28, सरधना में 12, बच्चा पार्क 09 खरखोदा में 12, विश्व बैंक महिला में पांच और हस्तिनापुर में 12 ट्रेड संचालित हैं.

40 महीने जाती है स्टूडेंट की फीसउत्तर प्रदेश शासन द्वारा जारी की गई मेरिट के अनुसार जिन भी युवाओं का नाम आएगा उन सभी के राजकीय आईटीआई में एडमिशन किए जाएंगे. सभी ट्रेड में उत्तर प्रदेश शासन द्वारा मात्र 40 रुपए महीने की फीस निर्धारित की गई है. हालांकि, स्टूडेंट को 300 रुपए कॉशन मनी के रूप में जमा करने होंगे जो उनको आईटीआई कंप्लीट होने के बाद वापस कर दिए जाएंगे. रजिस्ट्रेशन करते समय स्टूडेंट 12 संस्थान का चयन कर सकते हैं.

इन दस्तावेजों की पड़ती है आवश्यकताबताते चलें कि साकेत आईटीआई की अगर बात की जाए तो यहां टर्नर, फिटर, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिकल, वायरमैन, मोटर मैकेनिक, रेडियोलॉजिस्ट, फैशन डिजाइनिंग, इलेक्ट्रीशियन सहित विभिन्न प्रकार की 28 ट्रेड संचालित हैं. इनमें युवाओं के एडमिशन होंगे. इसमें एडमिशन लेने के लिए हाईस्कूल और इंटर शैक्षिक योग्यता अनिवार्य है. इसी के साथ-साथ आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो के साथ युवा ऑनलाइन माध्यम से www.scvtup.in पररजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
Tags: Local18FIRST PUBLISHED : July 15, 2024, 21:16 IST

Source link