डाक निर्यात केंद्र से कारोबार को मिल रहा प्रोत्साहन, 25 कारोबारियों ने कराया पंजीकरण

admin

डाक निर्यात केंद्र से कारोबार को मिल रहा प्रोत्साहन, 25 कारोबारियों ने कराया पंजीकरण

पीयूष शर्मा/मुरादाबादः यूपी के मुरादाबाद मंडल में भारतीय डाक सेवा निर्यात को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है. डाक विभाग की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए विभागीय अधिकारी, कर्मचारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार में जुटे हुए हैं.

यही कारण है कि केन्द्र सरकार की ओर से शुरू की गई डाक निर्यात केंद्र योजना (डीएनके) के तहत मंडल में बेहतर परिणाम सामने आ रहे है. जहां छोटे और मझोले उद्यमियों के कारोबार को बढ़ावा मिल रहा है. योजना के तहत मंडल में अब तक दो दर्जन से अधिक निर्यातकों ने पंजीकरण कराया है.

लोगों तक पहुंचाई जा रही योजनावरिष्ठ प्रवर डाक अधीक्षक अमित दत्त ने बताया की हमारी प्राथमिकता सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने की है. प्रचार प्रसार के माध्यम से लगातार योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं. डाक निर्यात केंद्र के माध्यम से अब तक मंडल से 25 से अधिक निर्यातक पंजीकरण करा चुके हैं. हमारा लक्ष्य इसे बढ़ाने का है.

डाक से उद्यमी विदेश भेज रहे सैंपलजहां निर्यातकों से समय-समय पर बातचीत कर योजना का फीडबैक लिया जा रहा है. मुरादाबाद मंडल में डाक विभाग के माध्यम से उद्यमी अपने सैंपल (नमूने) को विदेश भेज रहे हैं. उन्होंने बताया कि मुरादाबाद खासतौर से पीतल नगरी के नाम से विश्व में जाना जाता है. यहां बने पीतल वा अन्य धातु के उत्पाद विदेशों को निर्यात किए जाता है. इसलिए निर्यातक पंजीकरण कराकर सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठा सकते हैं.

जानें क्या बोले निर्यातकनिजी कोरियर कंपनियां आए दिन अपने रेट बढ़ा रही हैं. ऐसे में निर्यातकों के सामने अपने प्रोडक्ट को बाहर भेजना एक चुनौती बना था. अब निर्यातक दुनिया के लगभग 100 से अधिक देशों में अपने प्रोडक्ट को भेज सकेंगे. डिजिटल इंडिया में भारत सरकार का डाकघर निर्यात केंद्र स्थापित करना निर्यात को बढ़ावा देने के लिए ऐतिहासिक कदम है. निजी कोरियर कंपनी के मुकाबले यदि डाक निर्यात केंद्र एक सप्ताह के अंदर निर्यातकों के सैंपल बायर्स तक भेज दे तो ये योजना निर्यातकों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी.

अब तक 25 निर्यातकों ने कराया पंजीकरणमुरादाबाद मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक अमित दत्त ने बताया कि हमारी प्राथमिकता सरकार की योजनाओं को आम जनता तक पहुंचना है. निर्यात केंद्र के माध्यम से अब तक 25 निर्यातकों ने पंजीकरण कराया है. हमारा लक्ष्य इसे बढ़ाने का है. साथ ही ज्यादा से ज्यादा निर्यातक सरकार की महत्वाकांक्षी योजना से जोड़कर इसका लाभ उठाएं.
Tags: Local18, Moradabad NewsFIRST PUBLISHED : July 14, 2024, 17:33 IST

Source link