इस शहर में हुआ 50 किलोमीटर की साइकिल रेस, लोगों ने पौधारोपण कर लिया हरियाली बचाने का संकल्प

admin

इस शहर में हुआ 50 किलोमीटर की साइकिल रेस, लोगों ने पौधारोपण कर लिया हरियाली बचाने का संकल्प

धीरेन्द्र कुमार शुक्ला/ग्रेटर नोएडा: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में 50 किलोमीटर की साइकिल राइड का आयोजन किया गया. इसके बाद स्वैग एवं एनसीआर चैंपियन साइकिलिंग ग्रुप ने पर्यावरण सुरक्षा के लिए पौधारोपण किया. इस मौके पर बड़ी संख्या में आसपास के लोग और साइकिलिंग कर रहे ग्रुप के लोग नजर आए.आपको बता दें पौधारोपण का कार्यक्रम नोएडा के थिंक गुड फाउंडेशन के सहयोग से अलग-अलग जगहों पर किया गया.

सुबह 5 बजे ही एकत्र हो गए थे साइकिल राइडरआपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा के गौर चौक पर सुबह 5:00 राइडर एकत्रित होने लगे थे. उसके बाद इस अभियान की लीडर भावना और शिप्रा गुप्ता ने साइकलिस्ट को अभियान से संबंधित दिशा निर्देश दिए. उसके बाद गौड़ चौक से परी चौक के ग्रीन बेल्ट और पार्क एरिया से सीड्स बॉल फेंकते हुए इस आभियान को पूरा किया.

बता दें कि सीड्स बॉल फेंकते और चिकनी मिट्टी के साथ में बीजों को मिलाया जाता है .उसके बाद देसी पौधों को फैलाने के लिए जगह-जगह उस मिट्टी को डाला जाता है, जिससे मिले बीजों की रक्षा होती रहे. इसके साथ ही उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर तब तक रखा जाता है, जब तक उन्हें बढ़ाने के लिए पर्याप्त पानी न मिल जाए.

इस अभियान में शामिल हैं 25 सदस्यआपको बता दें कि इस अभियान की लीडर भावना और शिप्रा गुप्ता के साथ 25 सदस्य शामिल हुए. जहां लोगों ने मिलकर पर्यावरण को सुरक्षित और बेहतर बनाने के लिए यह कदम उठाया. इस दौरान लोगों ने बताया कि हम 25 लोग इस बरसात के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने का प्रयास कर रहे हैं. क्योंकि बारिश के समय में पौधे आसानी से लग जाते हैं. साथ ही उनकी जड़ें उन्हें आसानी से मिल जाती हैं. इसलिए इस प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए लोगों ने कदम से कदम मिलाकर यह करने के लिए सोचा है.

चैंपियन भावना गौड़ और शिप्रा गुप्ता ने बताया की राजीव एक गुड़ फाउंडेशन के अध्यक्ष हैं. उन्होंने इस अभियान की योजना तैयार की थी. जिसके बाद इसे बनाया गया और इस पर चलने का काम लोग कर रहे हैं.
Tags: Greater Noida Latest News, Greater noida news, Local18FIRST PUBLISHED : July 14, 2024, 09:33 IST

Source link