जब जेम्स एंडरसन ने की बॉक्सिंग में आजमाया हाथ, साथी ने ही तोड़ दी थी पसली, फिर मैदान में बने ‘फाइटर’

admin

जब जेम्स एंडरसन ने की बॉक्सिंग में आजमाया हाथ, साथी ने ही तोड़ दी थी पसली, फिर मैदान में बने 'फाइटर'



James Anderson: इंग्लैंड के दिग्गज जेम्स एंडरसन ने अपने ऐतिहासिक करियर पर यादगार विराम लगा दिया है. उन्होंने 21 साल के करियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की. लेकिन अब गेंदबाजों की श्रेणी में एक पद खाली हो चुका है. एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के साथ विदाई ली. एंडरसन के करियर में ऐसे दौर न के बराबर देखने को मिले जब वे किसी बड़ी इंजरी के चलते टीम से बाहर हुए हों. लेकिन एक समय ऐसा था जब एशेज सीरीज से पहले एंडरसन की पसली टूट गई थी. लेकिन इसके बावजूद वे एशेज में फाइटर साबित हुए थे. 
बॉक्सिंग में आजमाया था हाथ
2010-11 में इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में मात देने के लिए मास्टर प्लान बना रही थी. लेकिन इससे एक महीने पहले एंडरसन की तरफ से बैड न्यूज देने को मिली. लेकिन जेम्स एंडरसन को इस सीरीज के बाद फाइटर की उपाधि मिली. कहानी कुछ ऐसी थी कि दिग्गज ने बॉक्सिंग में हाथ आजमा लिया. सीरीज से पहले इंग्लैंड का ट्रेनिंग कैंप जर्मनी में था. इस दौरान एंडरसन ने टीम के साथी और तेज गेंदबाज क्रिस ट्रेमलेट के साथ दोस्‍ताना बॉक्सिंग फाइट की और एंडरसन चोटिल हो गए थे. मजबूत कद-काठी वाले ट्रेमलेट ने इस बॉक्सिंग मुकाबले में तगड़े प्रहार कर दिए जिससे एंडरसन की पसली टूट गई थी.
ये भी पढ़ें.. James Anderson: 21 साल.. 700+ विकेट, जेम्स एंडरसन अभी भी नहीं थके, करिश्माई करियर का रिकॉर्डतोड़ अंत
ट्रेलमेट को हुआ था अफसोस
एशेज सीरीज से पहले एंडरसन के चोटिल होने के बाद ट्रेलमेट को अफसोस हुआ. उन्होंने कहा था, ‘जिमी उस समय मुझसे वजन में लगभग 25 किलो कम थे और उन पर मजबूत प्रहार करना ठीक नहीं था. मुझे बाद में काफी बुरा लगा.’ इस इंजरी के चलते सभी को लगा कि एशेज में एंडरसन को कुछ मुकाबले मिस करने पड़ेंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ, एंडरसन फाइटर साबित हुए और उन्होंने पूरी सीरीज में 24 विकेट झटके थे. 
यादगार विदाई
जेम्स एंडरसन को काफी यादगार विदाई मिली. लॉर्ड्स में उन्होंने 2003 में अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था. इसी मैदान पर उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना फेयरवेल मैच खेला. लॉर्ड्स में टीम के प्लेयर्स ने एंडरसन को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया. एंडरसन ने अपने करियर में कुल 188 टेस्ट मैच खेले जिसमें उनके नाम 704 विकेट दर्ज हैं. जीत के साथ उनकी विदाई हुई, इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 114 रन से शिकस्त दी. 



Source link