Hypertension is a silent killer these 5 changes in your lifestyle will help to reduce high BP naturally | Hypertension: साइलेंट किलर से कम नहीं हाई ब्लड प्रेशर, ये 5 आदतें कंट्रोल करेंगी बीपी!

admin

Hypertension is a silent killer these 5 changes in your lifestyle will help to reduce high BP naturally | Hypertension: साइलेंट किलर से कम नहीं हाई ब्लड प्रेशर, ये 5 आदतें कंट्रोल करेंगी बीपी!



हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है जो दिल की बीमारी, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ा सकती है. इसे अक्सर साइलेंट किलर भी कहा जाता है, क्यों कि इसके कोई लक्षण नहीं होते हैं. इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके पास यह है और इसे नियंत्रित करने के लिए कदम उठाएं.
सौभाग्यवश, लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसी 5 आदतों के बारे में बताएंगे, जो आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती हैं.
1. हेल्दी डाइट लेंफलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से भरपूर आहार खाएं. नमक, सेचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल का सेवन कम करें.
2. नियमित व्यायाम करेंअधिकांश वयस्कों को प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाला एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट तीव्र-तीव्रता वाला एरोबिक व्यायाम करना चाहिए. आप हफ्ते में कम से कम दो दिन मसल्स को मजबूत बनाने वाली एक्टिविटी को भी शामिल कर सकते हैं.
3. हेल्दी वजन बनाए रखेंयदि आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं, तो कुछ किलोग्राम कम करने से भी आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है.
4. धूम्रपान छोड़ेंधूम्रपान आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है और दिल की बीमारी और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है.
5. शराब का सेवन सीमित करेंयदि आप शराब पीते हैं, इस आदत को तुरंत बंद कर दें. शराब ब्लड प्रेशर के बढ़ा सकती है और लिवर को भी नुकसान पहुंचा सकती है.
इन लाइफस्टाइल में बदलावों के अलावा, आपका डॉक्टर आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करने के लिए दवा भी लिख सकता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में है, नियमित रूप से अपने डॉक्टर से मिलना महत्वपूर्ण है.
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 



Source link