How can I lower my blood sugar quickly: डायबिटीज में इंसुलिन से कम नहीं ये 5 ड्रिंक्स, रोज सुबह पीने से दिनभर कंट्रोल रहेगा शुगर

admin

How can I lower my blood sugar quickly: डायबिटीज में इंसुलिन से कम नहीं ये 5 ड्रिंक्स, रोज सुबह पीने से दिनभर कंट्रोल रहेगा शुगर



डायबिटीज कंट्रोल रखने के लिए खानपान की आदतों को बहुत ही सावधानी से चुनना होता है. ऐसे में सुबह की शुरुआत एक स्वस्थ पेय पदार्थ के साथ करने से ना सिर्फ आप हाइड्रेट रहते हैं बल्कि यह आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. आइए जानें उन 5 बेहतरीन सुबह के पेय पदार्थों के बारे में जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं:
गुनगुना नींबू पानी
सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीना डायबिटीज मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. नींबू में मौजूद विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को तरोताजा रखते हैं और पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाते हैं. वहीं, गुनगुना पानी ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. ध्यान दें कि नींबू पानी में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कम मात्रा में किया जा सकता है.
मेथी दाना पानी
मेथी के दाने फाइबर से भरपूर होते हैं जो खून में  शुगर के अवशोषण को धीमा करते हैं. रात भर पानी में भीगे हुए मेथी दाने सुबह छानकर के पीने से  ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है.
आंवले का जूस
आंवला विटामिन सी का खजाना है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. साथ ही, आंवला शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
दालचीनी की चाय 
दालचीनी मसाला न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद है. दालचीनी में मौजूद तत्व शरीर में इंसुलिन की संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं, जिससे शुगर का रक्त में अवशोषण धीमा होता है. दालचीनी की चाय बनाने के लिए उबले पानी में दालचीनी का टुकड़ा डालकर कुछ देर उबालें. आप चाहें तो स्वाद के लिए थोड़ी सी तेजपत्ता भी डाल सकते हैं.
वेजिटेबल जूस 
हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और इनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है. आप अपने स्वाद के अनुसार पालक, गाजर, ककड़ी और चुकंदर जैसी सब्जियों का मिश्रण बनाकर सुबह के समय पी सकते हैं. इससे आपको भरपूर पोषण मिलेगा और साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहेगा.
ये बाते ध्यान रखें 
किसी भी नए पेय पदार्थ को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इन पेय पदार्थों का सेवन करते समय उसमें मीठा मिलाने से बचें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 



Source link