सब्जी की खेती बरसात में कराएगी बढ़िया कमाई, बस ना करें ये छोटी-छोटी गलतियां

admin

सब्जी की खेती बरसात में कराएगी बढ़िया कमाई, बस ना करें ये छोटी-छोटी गलतियां

सौरभ वर्मा/ रायबरेली: बरसात का मौसम चल रहा है. ऐसे में बाजारों में सब्जियों की आवक कम हो जाती है क्योंकि इस मौसम में खेतों में जल भराव की समस्या होने लगती है. इससे किसानों द्वारा तैयार की गई सब्जियों की फसल खराब होने लगती है. खेत में पानी भर जाने से सब्जियों में रोग और कीट लगने का खतरा बढ़ जाता है. इन्हीं सब मुश्किलों के चलते काफी लोग बरसात में सब्जी की खेती से बचते हैं. इससे बाजार में सब्जी कम आने से उन लोगों को बढ़िया कमाई हो जाती है जो इस सीजन में भी सब्जी पैदा करते हैं. ऐसे में बारिश के मौसम में सब्जियों की खेती से यदि आप भी बढ़िया मुनाफा कमाना चाहते हैं तो कृषि विशेषज्ञ की कुछ जरूरी सलाह आपके लिए बड़े काम की हो सकती है.

सब्जी की फसल का सही रख रखाव और उसमें उचित फर्टिलाइजर का प्रयोग कर किसान अपनी सब्जी की फसल को नुकसान से बचा सकते हैं. रायबरेली के राजकीय कृषि केंद्र शिवगढ़ के तकनीकी सहायक कृषि विवेक कुमार (Msc Ag इलाहाबाद विश्वविद्यालय) ने सब्जी की फसल तैयार करने वाले किसानों को बड़े काम की सलाह दी है. उन्होंने बताया कि बरसात के मौसम में सब्जी की खेती करने वाले किसान नुकसान से बचने और सब्जी के बढ़िया उत्पादन के लिए ऊंची जमीन वाले खेत में सब्जी की खेती करें.

विवेक का कहना है कि यदि ऊंचाई वाला खेत ना हो तो फिर खेत में जल निकासी की उचित व्यवस्था करें. इसके साथ ही फसल को रोग और कीट से बचाने के लिए उसमें समय-समय पर कीटनाशक का छिड़काव करते रहें. इससे फसल को जरूरी पोषक तत्व मिलता है और कीट और रोग लगने का खतरा भी कम हो जाता है.

अधिक बारिश के समय न करें ये कामविवेक बताते हैं कि जब बारिश अधिक होने लगे तब किसान अपनी फसल पर किसी भी दवा या कीटनाशक का छिड़काव ना करें. उन्होंने बताया कि ज्यादा बारिश होने पर दवा या कीटनाशक का छिड़काव करने पर वह पानी के साथ बह जाते हैं. इससे फसल को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते.

इस समय करें छिड़कावLocal 18 से बात करते हुए विवेक कुमार ने बताया कि किसान दोपहर के समय ही अपनी फसल पर फर्टिलाइजर या कीटनाशक का छिड़काव करें. इस समय धूप सीधे पौधे पर पड़ती है जिससे पौधे दवा या कीटनाशक को सीधा ग्रहण करते हैं. उन्होंने बताया कि फर्टिलाइजर या कीटनाशक का स्प्रे ऐसे समय करें कि कम से कम उसके बाद 6 से 8 घंटे तक बारिश ना होने पाए. यदि उस दौरान बारिश हो जाती है तो स्प्रे की गई दवा या कीटनाशक का कोई असर नहीं होगा और पैसा भी बर्बाद जाएगा.

उन्होंने बताया कि सब्जियों के पौधों पर फ़र्टिलाइज़र का छिड़काव करने से किसानों को बचाना चाहिए. इसे सीधे तौर पर पौधों के आसपास डाल देना चाहिए. इससे पौधे को जरूरी पोषक तत्व आसानी से मिल जाएंगे.
Tags: Local18FIRST PUBLISHED : July 7, 2024, 17:24 IST

Source link