छूमंतर हो जाएगी हर बीमारी…बस इस औषधि का करें सेवन, बच्चों के लिए भी है लाभदायक

admin

comscore_image

बागपत: कुछ औषधि शरीर के लिए बहुत अच्छी होती है. जैसे गजपीपल(Gajpipal). यह एक ऐसी औषधि है जो आसानी से मिल जाती है. इस औषधि का इस्तेमाल पेट की गंभीर बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है. यह बच्चों में होने वाले इन्फेक्शन को भी ठीक करने का काम करती है. पाइल्स जैसी गंभीर समस्या को भी ठीक करने का काम करती है. इसके इस्तेमाल से हृदय समेत कई बीमारियों के लिए अच्छा माना जाता है.

गजपीपल औषधि के फायदे आयुर्वेदिक डॉक्टर दीप्ति ने बताया कि गजपीपल एक ऐसी औषधि है, जिसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण होते हैं. इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में करना चाहिए. पेट संबंधित सभी रोगों का उपचार इससे किया जा सकता है. बरसात के मौसम में होने वाले इन्फेक्शन और पेट के कीड़ों को खत्म कर दुरुस्त करने का काम भी यह करती है. गजपीपल कफ को भी नष्ट करने का काम करती है.

लीवर के लिए भी है अच्छी यह लीवर को स्वस्थ बनाने का भी काम करती है. पाचन शक्ति को मजबूत रखती है. साथ ही भूख भी बढ़ाती है. इसकी तासीर गर्म होती है. सांस संबंधित समस्याओं में भी काफी असरदार साबित होती है. यह बच्चों में होने वाले इन्फेक्शन और दस्त को भी ठीक करने का काम करती है. इसके इस्तेमाल से पाइल्स जैसी गंभीर समस्या को भी ठीक किया जाता है.

पानी-दूध के साथ करते हैं सेवनडॉ दीप्ति ने बताया कि गजपीपल का इस्तेमाल पाउडर के रूप में किया जाता है. इसके पाउडर का इस्तेमाल दूध और पानी के साथ किया जा सकता है. पाउडर को शहद के साथ भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको पानी में उबालकर भी इस्तेमाल किया जाता है.
Tags: Baghpat news, Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : July 6, 2024, 16:07 ISTDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link