टी20 क्रिकेट में जिम्बाब्वे भी कमजोर नहीं, भारत के खिलाफ ऐसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड| Hindi News

admin

टी20 क्रिकेट में जिम्बाब्वे भी कमजोर नहीं, भारत के खिलाफ ऐसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड| Hindi News



India vs Zimbabwe T20I Records: भारत और जिम्बाब्वे के बीच आज यानी 6 जुलाई से हरारे में पांच मैचों की टी20 सीरीज शुरू होने जा रही है. रिकॉर्ड को देखें तो दोनों टीमों के बीच कोई तुलना नहीं नजर आती है. भारत मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप चैम्पियन भी है तो वहीं जिम्बाब्वे इस बार टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई तक नहीं कर पाया था. जिम्बाब्वे के खिलाफ इस पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में शुभमन गिल टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे. वहीं, आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए खेलने वाले जिम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा भारत के लिए चुनौती साबित हो सकते हैं. 
भारत और जिम्बाब्वे हेड टू हेड रिकॉर्ड
हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो भारत और जिम्बाब्वे के बीच अभी तक 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं. 8 टी20 इंटरनेशनल मैचों में से 6 मुकाबले भारत ने जीते हैं. वहीं, जिम्बाब्वे ने टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में दो बार ही भारत को हराया है. जिम्बाब्वे ने भारत को साल 2015 और 2016 में खेल गए क्रमश: दो टी20 मैचों में मात दी थी. साल 2024 में जिम्बाब्वे का टी20 प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. ऐसे में भारत को ये सीरीज एकतरफा तरीके से जीतनी चाहिए, लेकिन टीम इंडिया के लिए ये सब बहुत आसान नहीं होने जा रहा है क्योंकि एक तो ये टी20 फॉर्मेट है. दूसरी ओर जिम्बाब्वे की टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी मौजूद हैं जिन्हें हल्के में लेने की भूल भारत नहीं करेगा.

 (@ZimCricketv) July 6, 2024

भारत के लिए खतरा बन सकते हैं सिकंदर रजा
जिम्बाब्वे को अपनी घरेलू परिस्थितियों में खेलने का लाभ भी मिलेगा, जिससे युवा और अनुभवहीन टीम इंडिया के होनहार खिलाड़ियों के लिए ये सीरीज दिलचस्प साबित होगी. जिम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा अपनी टीम के सबसे अहम खिलाड़ी होंगे, जिनको 86 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का अनुभव है. सिकंदर रजा मिडिल ऑर्डर के शानदार बल्लेबाज हैं और अच्छी स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं. सिकंदर रजा के अलावा ल्यूक जोंग्वे एक और अनुभवी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2014 में डेब्यू किया था.
इनोसेंट काइया भी ले सकते हैं भारतीय बॉलर्स का टेस्ट 
जिम्बाब्वे को भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना है तो बढ़िया शुरुआत की भी सख्त दरकार होगी, जिसके लिए टीम अपने ओपनर इनोसेंट काइया पर काफी निर्भर करेगी. साल 2022 में वनडे डेब्यू के बाद से इनोसेंट काइया लगातार जिम्बाब्वे टीम का हिस्सा रहे हैं. इनोसेंट काइया ने अफगानिस्तान के खिलाफ डेब्यू सीरीज में अपने टैलेंट की झलक दिखाई थी और बांग्लादेश के खिलाफ शानदार शतक लगातार अपनी टीम को 300 प्लस रन चेज करने में भूमिका निभाई थी. हालांकि टी20 क्रिकेट में इस खिलाड़ी को खुद को साबित करना अभी बाकी है, लेकिन उनके पास अनुभव है और वे आने वाली सीरीज में भारतीय गेंदबाजी का अच्छा टेस्ट ले सकते हैं.



Source link