Here farmers are getting free seeds for onion cultivation. Farmers are earning profits by farming. Apply like this.

admin

Here farmers are getting free seeds for onion cultivation. Farmers are earning profits by farming. Apply like this.

अमेठी: धान गेहूं की परंपरागत खेती के साथ किसान बागवानी की भी खेती कर सकते हैं .इसके लिए समय-समय पर उद्यान विभाग बागवानी की खेती के लिए किसानों को जागरूक करता है, साथ ही उन्हें अनुदान के साथ निशुल्क योजनाओं का लाभ देकर प्रगतिशील बनाने की कवायत करता है. अमेठी में एक बार फिर उद्यान विभाग की तरफ से किसानों को प्याज की खेती के लिए निशुल्क बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं. यह बीज किसानों को ज्यादा पैदावार देंगे जिससे किसान अपनी आय दुगनी कर सकते हैं.

अमेठी में 300 हेकटेयर की जमीन पर प्याज की खेती के लिए किसानों को बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं.आपको बता दें कि उद्यान विभाग की तरफ से किसानों के पंजीकरण मांगे जा रहे हैं. पंजीकरण कराने के बाद किसानों को किट डीबीटी के माध्यम से लाभ दिया जाएगा.  किसानों को 300 हेक्टेयर ब्याज प्लस 25 हैकटेयर मिर्च की खेती के लिए बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

प्रति हेक्टेयर 10 किलो लगेगा बीज आपको बता दें कि प्रति हेक्टेयर 10 किलो का बीज लगेगा और इसकी उपज 20 से 30 टन प्रति हेक्टेयर होती है. फसल खराब ना हो इसके लिए समय-समय पर उद्यान विभाग किसानों को आवश्यक टिप्स देता है. जिससे उनकी पैदावार बढ़े और उन्हें नुकसान न हो.

आवेदन के लिए लगेंगे यह कागजातआवेदन करने के लिए किसानों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, खतौनी, बैंक पासबुक, फोटो और मोबाइल नंबर के साथ अपना आवेदन करना होगा. आवेदन करने के बाद आवेदन करने वाले कृषक को आवश्यकता अनुसार बीज उपलब्ध कराए जाएंगे वह भी निशुल्क.

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगा लाभसहायक उद्यान निरीक्षक प्रमोद कुमार यादव ने बताया कि किसानों को समय-समय पर उद्यान विभाग की योजनाओं से लाभान्वित किया जाता है. किसानों को कोई समस्या ना हो इसके लिए विभागीय कार्यालय के कार्य दिवस के दौरान उन्हें आवश्यक बातें समझाई जाती है. इसके अलावा किसी समस्या के समाधान के लिए सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच फोन कर जानकारी हासिल कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि किसानों के पंजीकरण मांगे जा रहे हैं और पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किसानों को लाभ दिया जाएगा.
Tags: Local18, Onion cropFIRST PUBLISHED : July 5, 2024, 14:08 IST

Source link