देशभर के किसानों यहां दी जा रही आधुनिक तरीके से खेती करने की ट्रेनिंग, अब आय होगी दोगुनी

admin

देशभर के किसानों यहां दी जा रही आधुनिक तरीके से खेती करने की ट्रेनिंग, अब आय होगी दोगुनी

अखंड प्रताप सिंह/ कानपुरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार किसानों की आय को दोगुनी करने की बात कहते हैं. जिसके चलते देश भर के प्रमुख कृषि विश्वविद्यालय और अन्य कृषि संस्थान कम कर रहे हैं. अब इसी क्रम में भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान द्वारा भी देश भर के किसानों को स्किलफुल बनाने के लिए काम किया जा रहा है. इसके लिए खास ट्रेनिंग प्रोग्राम आईआईपीआर द्वारा चलाया जा रहा है.

ऐसे में विश्वविद्यालय की मदद से किसान अब वैज्ञानिक रूप से खेती कर रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा उत्पादन कर रहे हैं. इसके साथ ही यह ट्रेनिंग सिर्फ खेतों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि खेत से उगने वाली फसल से लेकर बाजार तक पहुंचाने में भी इस ट्रेनिंग के माध्यम से किसानों को जागरूक किया जा रहा है. किसानों को नई-नई तकनीकियों के बारे में सिखाया जा रहा है.

जुड़ रहे हैं देश भर के किसानकानपुर स्थित भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान में दालों को लेकर नई-नई रिसर्च और तकनीक विकसित की जाती है, जो देश भर के किसानों के बेहद काम आती है. इसी क्रम में आप देश भर के किसानों को नई-नई तकनीकियों और फसलों के बारे में बताने के लिए खास ट्रेनिंग प्रोग्राम संस्थान चलाए जा रहे हैं, जिसमें देश भर के किसान पहुंच रहे हैं. जहां अलग-अलग राज्यों से किसान यहां पर आकर ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे हैं जो उनके फील्ड से लेकर फसलों के उत्पादन और बाजार तक पहुंचाने में मददगार साबित हो रहा है.

जरूरत के हिसाब से तैयार होता है ट्रेनिंग प्रोग्रामभारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान के सामाजिक विज्ञान विभाग की विभाग अध्यक्ष उमा शाह ने बताया कि आईपीआर द्वारा खास ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं, जहां देश के विभिन्न राज्यों से किसान आकर ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे हैं. इस ट्रेनिंग के माध्यम से वह स्किलफुल खेती करने के लिए तैयार हो रहे हैं. उन्होंने बताया हर राज्य के हिसाब से उनकी जरूरत के हिसाब से यहां पर ट्रेनिंग का शेड्यूल तैयार किया जाता है.

उन्होंने बताया कि अलग-अलग राज्यों की जलवायु को देखते हुए किस मौसम में कौन सी दाल की फसल करनी है. इस बारे में उन्हें बताया जाता है. इसके साथ ही किस प्रजाति को उगाने में उन्हें ज्यादा फायदा होगा, किन तरीकों से वह कीटों से अपनी फसलों को सुरक्षित रख सकते हैं. इन सब के बारे में उन्हें शिक्षित किया जाता है.

दूसरे राज्यों के किसान आते हैं प्रशिक्षण लेनेअभी तक संस्थान में मध्य प्रदेश, उड़ीसा, झारखंड समेत कई अन्य राज्यों से यहां पर ट्रेनिंग करने के लिए किसान आ चुके हैं. इसके साथ अभी भी लगातार अलग-अलग राज्यों से और जिलों से किस यहां पर ट्रेनिंग के लिए किसान आ रहे हैं. साथ ही ऑनलाइन माध्यम से भी किसानों को शिक्षित करने के लिए कई प्रकार के पोर्टल और यूट्यूब के माध्यम से उन्हें समय-समय पर जानकारियां दी जा रही हैं.
Tags: Kanpur city news, Kanpur ki khabar, Kanpur latest news, Local18FIRST PUBLISHED : July 4, 2024, 17:54 IST

Source link