इन पेड़ों पर कलावा बांधने के ज्योतिषी ने बताए बड़े फायदे, अकाल मृत्यु टलने से लेकर हर मनोकामना तक होती है पूरी

admin

इन पेड़ों पर कलावा बांधने के ज्योतिषी ने बताए बड़े फायदे, अकाल मृत्यु टलने से लेकर हर मनोकामना तक होती है पूरी

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या: सनातन धर्म में पेड़ पौधों का विशेष महत्व होता है. ऐसी भी मान्यता है कि कई पेड़ों में अलग-अलग देवताओं का वास होता है और इनकी पूजा से लोगों के ग्रह संबंधित दोष भी दूर होते हैं. कुछ पेड़ पौधे में कलावा बांधना भी बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता के मुताबिक कुछ खास पेड़ों में कलावा बांधने से सभी तरह की इच्छा पूरी होती है और किस्मत भी चमक जाती है. तो आज हम आपको ऐसे ही 5 पेड़ के बारे में बता रहे हैं जिनमें कलावा बांधना शुभ माना जाता है.

दरअसल, अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि पेड़ पौधे में देवताओं का वास होता है. ऐसे में कुछ पेड़ उन्होंने ऐसे बताए हैं जिनमें कलावा बांधने से लाभ होता है.

करियर ग्रोथ और धन के लिए पीपल में बांधें कलावाधार्मिक ग्रंथों के मुताबिक, पीपल का पेड़ बहुत पवित्र माना जाता है. इस पेड़ में देवताओं का वास होता है. अगर आप करियर में तरक्की चाहते हैं तो पीपल के पेड़ पर सुबह स्नान करने के बाद कलावा बांधना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि और धन का आगमन होता है.

बरगदधार्मिक ग्रंथो के मुताबिक, बरगद के पेड़ को वटवृक्ष भी कहा जाता है. सावित्री व्रत के दौरान महिलाएं इस पेड़ के चारों तरफ चक्कर लगाकर इस पर कलावा बांधती हैं. माना जाता है ऐसा करने से अकाल मृत्यु जैसे योग भी टल जाते हैं.

तुलसीसनातन धर्म में तुलसी का पौधा बहुत पूजनीय माना गया है. तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास बताया गया है. तुलसी के पौधे में कलावा बांधने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और साथ ही भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है.

शमीशमी का पेड़ भगवान शंकर और भगवान शनि का बहुत प्रिय माना गया है. इसकी पूजा करने से दोनों देवता प्रसन्न होते हैं. शमी के पेड़ में कलावा बांधने से राहु केतु भी शांत होते हैं.

केलाकेले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. इसकी पूजा आराधना करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. इस पेड़ में कलावा बांधने से जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है.

नोट: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र द्वारा आधारित है न्यूज़ 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है.
Tags: Local18FIRST PUBLISHED : July 1, 2024, 19:43 IST

Source link