Lucknow bench says no one can force rape victim for dna test

admin

Lucknow high court ask to central and state government about their planning for economically weak students - इलाहाबाद HC सख्त, केंद्र और राज्य सरकार से पूछा



प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में जस्टिस संगीता चंद्रा ने एक याचिका पर अहम फैसला दिया. उन्होंने दुष्कर्म से जुड़ी एक याचिका पर कहा कि कि दुष्कर्म पीड़िता को घटना के बाद हुई संतान का पितृत्व तय करने के लिए डीएनए टेस्ट के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है. इस आदेश के साथ ही हाईकोर्ट लखनऊ बेंच ने पॉक्सो कोर्ट के दुष्कर्म पीड़िता के संतान का डीएनए टेस्ट का आदेश खारिज़ कर दिया.
पीड़िता की मां ने दायर की थी याचिकावर्ष 2017 में सुल्तानपुर की देहात कोतवाली के इस मामले में 14 साल की बच्ची से दुष्कर्म की एफआईआर दर्ज हुई थी. पीड़िता की मां की ओर से दर्ज एफआईआर के अनुसार उसकी नाबालिग बेटी से आरोपी ने दुष्कर्म किया था. इस कारण उसकी बेटी गर्भवती हो गई थी. विवेचना के बाद पुलिस ने मामले में चार्जशीट दाखिल की थी.
ट्रायल के दौरान दिया बच्चे को जन्म
मामले के ट्रायल के दौरान पीड़िता ने बच्चे को जन्म दिया था. ट्रायल के दौरान आरोपी ने पैदा हुए बच्चे का डीएनए टेस्ट कराने के लिए जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड में याचिका दायर की थी. 25 मार्च 2021 को जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने ये खारिज़ कर दी थी. जिसके बाद आरोपी ने पॉक्सो कोर्ट में अपील दाखिल की थी, जिस पर 25 जून 2021 को पॉक्सो कोर्ट ने बच्चे का डीएनए टेस्ट कराने का आदेश दिया था.
पीड़िता की मां ने पॉक्सो कोर्ट के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. हाईकोर्ट ने अपने फैसले में पॉक्सो कोर्ट के आदेश को ख़ारिज करते हुए कहा कि पॉक्सो कोर्ट ने ये नहीं देखा कि डीएनए टेस्ट का आदेश देने से कहीं बच्चे बच्चे के नाजायज़ होने या मां के चरित्रहीन होने का खतरा तो नहीं हो जाएगा.

आपके शहर से (इलाहाबाद)

उत्तर प्रदेश

कंफर्म हो चुके सिपाहियों की बर्खास्तगी पर इलाहाबाद HC का अहम फैसला, रद्द किया बर्खास्तगी आदेश

बड़ी खबरः मुश्किल में डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य, इलाहाबाद HC ने भेजा नोटिस

TGT सहायक अध्यापक भर्ती को चुनौती, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने चयन बोर्ड व राज्य सरकार से मांगा जवाब

इलाहाबाद HC ने सब के सामने चैक करवाई सरकारी वेबसाइट, नहीं थी अपडेट अब….

Allahabad HC Review Officer admit cards 2021: इलाहाबाद हाईकोर्ट रिव्यू ऑफिसर भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Pollution पर इलाहाबाद HC सख्त, सरकार को दिए गंगा किनारे बसे शहरों पर साइट प्लान पेश करने के निर्देश

UP Chunav 2022: यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य लड़ेंगे चुनाव, जानिए कौन सी है वो तीन सीट?

UP Election 2022: प्रयागराज में बीजेपी की होर्डिंग में दिखे राम, तो सपा ने मचाया कोहराम

Legal News: परिवार में बेटी से ज्यादा विधवा बहू का अधिकार, सरकार बदले अपने नियम- हाईकोर्ट

शादी समारोह में प्रयागराज पहुंचे राहुल गांधी, चुनिंदा लोगों से की मुलाकात, कार्यकर्ताओं से नहीं मिले

UP Board Model Paper 2022: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा के मॉडल पेपर कैसे करें डाउनलोड? जानें यहां

उत्तर प्रदेश

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



Source link