Relieve stress Symptoms of stress stress relief tips brmp | तनाव की वजह से बढ़ जाता है मोटापा, डायबिटीज का खतरा! आने लगते हैं चक्कर, इन 5 टिप्स से मिलेगी राहत

admin

Share



Relieve stress: अगर आप तनाव की समस्या से जूझ रहे हैं और उससे राहत पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. हम देखते हैं कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक आम समस्या बन चुका है. छोटे से लेकर बड़े तक हर तीसरा व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है. इस खबर में हम आपके लिए इसके लक्षण और इसे दूर करने के कुछ कारगर टिप्स भी बता रहे हैं. 
क्या है तनाव (What is stress)तनाव एक नैचुरल मेंटल रिएक्शन है, जो विपरीत व मुश्किल परिस्थितियों के दौरान महसूस होता है. अत्यधिक तनाव लेना आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ शरीर के लिए भी बुरा है. 
तनाव के सामान्य लक्षण (common symptoms of stress)
सिर और पीठ में दर्द
अचानक वजन कम होना
तेजी से बजन बढ़ना
याददाश्त की कमी
हमेशा चिंता में रहा
चिड़चिड़ापन और उदासी
दांत और जबड़े पीसना
शरीर में थरथराहट होना
तनाव के सामान्य कारण (common causes of stress)मानसिक तनाव या स्ट्रेस हर किसी के लिए अलग होता है. आपको जिस वजह से तनाव होता है, जरुरी नहीं कि किसी और को भी उससे तनाव हो, लेकिन तनाव के कई कारणों का आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, नीचे जानिए उनके बारे में…
काम का प्रेशर
नौकरी खो देना
आपसी रिश्ते की समस्या
ब्रेकअप या तलाक
परिवार में मौत
पढाई, करियर या आर्थिक कठिनाई
पारिवारिक समस्याएं
कैसे पता चलेगा आप तनाव में हैं?myupchar के अनुसार, जब आप तनाव लेते हैं तो तनाव आपके दिल की धड़कन को तेज कर सकता है, श्वसन दर बढ़ सकती है, और पसीना आ सकता है. इसके साथ ही आपको फील होगा कि आप पर कोई हमला कर रहा हो. 
तनाव दूर करने वाले टिप्स
1. तनाव दूर करने के लिए स्नान करते वक्त गुलाब, नींबू, चमेली आदि की खुशबू वाला तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. पानी में डालने के लिए इस तरह के कई लिक्व‍िड आते हैं, जो तनाव कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. इन्हें आप अपनी पसंद से भी चुन सकते हैं.
2. हर्बल सामग्रियों से सिर की मालिश से भी तनाव दूर होता है. इसके लिए आप ब्राह्मी या भृंगराज के तेल का इस्तेमाल करें. ये तनाव को दूर करने में मददगार साबित होते हैं.
3. तनाव दूर करने के लिए एक कप में दूध का पावडर, थोड़ा नमक, गुलाब की पंखुड़‍ियां, गुलाब का तेल, दो चम्मच बादाम का तेल मिला लें. इसे नहाते वक्त टब में या बाल्टी में डाल दें. इससे तनाव दूर करने में मदद मिलेगी. 
4. मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि तनाव भगाने के लिए रंगीन कैंडल जलाएं. सजावटी पॉट में पानी भरकर उसमें गुलाब, संतरा, चंपा, चमेली आदि के इत्र या जल डाल सकते हैं. इससे भी तनाव दूर होगा. 
5. हल्के गर्म पानी से स्नान करें. इससे शरीर के साथ-साथ दिमाग का भी तनाव दूर होता है.
तनाव दूर करने वाले अन्य टिप्स
अपने दोस्तों या परिवार से अपने मन की चिंताएं साझा करें
अपने लिए समय निकालें.
सुबह उठकर व्यायाम करें
शराब, ड्रग्स और कैफीन का सेवन कम करें
हेल्दी डाइट फॉलो करें
पसंद वाले काम करें
लोगों से बातचीत करें
तनाव से होने वाली समस्याएं और बीमारियां (Stress problems and diseases)हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जब तनाव बढ़ने लगता है तो इससे व्यक्ति को एंग्जाइटी, अवसाद व अन्य कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है. मोटापा और डायबिटीज की आशंका बढ़ जाती है. इसके अलावा मांसपेशियों में ऐंठन, गर्दन में दर्द और पीठ दर्द की समस्या बढ़ सकती है. तनाव के कारण चक्कर आना, हल्का सिरदर्द व बेहोशी भी हो सकती है.
ये भी पढ़ें; Harmful Food for Lung: फेफड़ों को सीधा नुकसान पहुंचाती हैं ये चीजें, जल्द बना लें दूरी!
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.
 



Source link