1 भी रुपया नहीं होगा खर्च…इस यूनिवर्सिटी से करें मुफ्त में कोर्स, आसानी से मिलेगी लाखों की नौकरी!

admin

comscore_image

वसीम अहमद /अलीगढ़: रेगुलर पढ़ाई के साथ-साथ कुछ कोर्स कर लेने पर भी आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं. इससे चीजों की समझ बढ़ती है, हम स्किल्ड बनते हैं और रिज्यूमे भी स्ट्रांग बनता है. अगर आप भी यह सब पाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऑनलाइन कोर्स की जानकारी. खास बात यह है कि इन्हें ज्वाइन करने के लिए आपको 1 भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ेगा.

मुफ्त में करें ऑनलाइन कोर्स विश्व विख्यात अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए 31 नए ऑनलाइन कोर्स लॉन्च किए हैं. ये कोर्स 22 जुलाई से शुरू होंगे. इनमें से 28 कोर्स 12 सप्ताह की अविधि और तीन कोर्स आठ सप्ताह की अवधि के हैं. बिजनेस टूरिज्म, पाइथन का यूज करते हुए डेटा साइंस, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, जियोलॉजी फंडामेंटल, एनवायरमेंटल स्टडीज, हिंदी भाषा बोध, इंटरनेशनल रिलेशन और स्टडीज इन थिएटर जैसे कोर्स शामिल हैं. ये कोर्स स्वयम पोर्टल https://swayam.gov.in/INI पर उपलब्ध हैं.

स्टूडेंट्स सीख पाएंगे नए विषय जानकारी देते हुए एएमयू के स्वयं के कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर असिम जफर ने बताया कि इन कोर्स को देश भर के स्टूडेंट्स की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया है. ये कोर्स अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर विज्ञान विभाग द्वारा एनपीटीईएल, आईआईटी मद्रास के सहयोग से विकसित किए गए हैं. ये भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित हैं. इनमें नामांकन फ्री है.

सर्टिफिकेट भी मिलेगाअसिम जफर ने कहा कि एएमयू द्वारा स्वयं पोर्टल पर लॉन्च कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट भी मिलेगा. लेकिन इसकी शर्त है कि दिए गए असाइनमेंट्स में से 25 फीसदी यानी यदि 12 असाइनमेंट हैं. तो आठ बेस्ट यानी 25% पूरा किया होना चाहिए. वहीं परीक्षा में कम से कम 75 फीसदी मार्क्स हासिल करना जरूरी होगा. अधिक जानकारी के लिए स्वयं पोर्टल पर विजिट करें.
Tags: Aligarh Muslim University, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 15:40 IST

Source link