homemade skin care tips know skin care routine for glowing face gora hone ka tarika samp | Homemade skin care tips: ये 4 होममेड स्किन केयर टिप्स हैं बेस्ट, बदल देंगे स्किन की रंगत

admin

Share



Homemade skin care tips: जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो दुनिया की सभी पुरानी सभ्यताएं होममेड स्किन केयर टिप्स (homemade skin care tips) पर भरोसा रखती हैं. चाहे भारतीय सभ्यता हो, रोमन हो या ग्रीक, सभी त्वचा का रंग निखारने के लिए घरेलू उपायों की मदद लेते थे. आज भी मार्केट में मिलने वाले स्किन केयर प्रॉडक्ट्स (skin care products) इन होममेड स्किन केयर टिप्स का मुकाबला नहीं कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि घरेलू चीजों की मदद से कैसे होममेड स्किन केयर क्रीम या होममेड मॉश्चराइजर बनाया जा सकता है.
आइए, असरदार होममेड स्किन केयर टिप्स के बारे में जानते हैं, जो स्किन की रंगत बदलने और निखार पाने में मदद कर सकते हैं.
ये भी पढ़ें: Yoga for Hair: सुबह के वक्त करें ये आसान योगासन, कभी नहीं आएगा गंजापन, बालों की ग्रोथ होगी तेज
Homemade Skin Care Tips: स्किन की रंगत बदलने वाले होममेड स्किन केयर टिप्स
1. झुर्रियां दूर करने के लिए शहदहोममेड स्किन केयर टिप्स के रूप में आप शहद को एंटी-एजिंग स्किन केयर क्रीम (anti-aging skin care cream) की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. आप फेसवॉश करने के बाद 1-2 चम्मच शुद्ध शहद को चेहरे व गर्दन पर लगाएं. कुछ मिनट बाद इसे धो लें. इससे आपके चेहरे का रंग निखर जाएगा.
2. चेहरे का रंग निखारने के लिए बेसनअगर आप चेहरे का रंग निखारकर ग्लो लाना चाहते हैं, तो बेसन, हल्दी और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें. इस पेस्ट से चेहरे के अनचाहे बाल भी हटाए जा सकते हैं. बस उसके लिए आपको पेस्ट सूखने के बाद पानी से नहीं, बल्कि हल्के हाथों से रब कर के उतारना है. आप इस घरेलू उपाय को अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल कर लें.
ये भी पढ़ें: Homemade Cream: टूथपेस्ट हटा देगा अनचाहे बाल, अब नहीं होगा Threading और Waxing का दर्द
3. होममेड स्किन केयर टिप्स: केलाकेला एक बेहतरीन होममेड स्किन केयर टिप्स (homemade skin care tips) है, जो सभी तरह की त्वचा पर असर दिखाता है. ऑयली स्किन केयर के रूप में पका केला, शहद, नींबू का रस और कुछ ओट्स का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं. वहीं, ड्राई स्किन वाले या सर्दियों में रूखी त्वचा (winter skin care homemade tips) से बचने के लिए पका केला, शहद और नारियल तेल का फेस पैक लगाएं.
4. Homemade skin care tips: गुलाब जलस्किन को रिफ्रेश और ठंडक पहुंचाने के लिए गुलाब जल एक बेहतरीन घरेलू उपाय है. आप चेहरे की रंगत निखारने के लिए 2 चम्मच गुलाब जल को आधा चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाकर रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं. हर दूसरे दिन इस होममेड स्किन केयर टिप्स को अपनाएं.
5. ग्लोइंग फेस के लिए मेडिटेशन
मेडिटेशन करने से शरीर और स्किन रिलैक्स करते हैं और स्ट्रेस कम होता है. जिससे बढ़ती उम्र के लक्षणों से बचाव होता है और स्किन सेल्स जल्दी रिपेयर होती हैं. मेडिटेशन के फायदों (benefits of meditation) में ग्लोइंग फेस पाना भी शामिल होता है.
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link