[ad_1]

शाश्वत सिंह/झांसी: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पीएचडी प्रवेश से जुड़ा एक अहम फैसला लिया है. यूजीसी ने एक आदेश जारी कर कहा कि विश्वविद्यालयों के PhD में दाखिला अब यूजीसी नेट (UGC NET) के आधार पर दिया जायेगा. NTA द्वारा नेट परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. यूजीसी ने अपने आदेश में यह भी कह दिया कि साल 2024 -25 के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर पीएचडी प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं होगा. यूजीसी ने नेट स्कोर और इंटरव्यू का वेटेज 70 और 30 निर्धारित किया है.

31 मार्च को बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा पीएचडी में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाना है. पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं. यूजीसी के इस आदेश के जारी होने के बाद बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा पर ग्रहण मंडरा रहा है. अभ्यर्थियों द्वारा यह सवाल पूछा जाने लगा की पीएचडी की प्रवेश परीक्षा होगी या नहीं? विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस पर स्थिति स्पष्ट कर दी है. विश्वविद्यालय स्तर पर होने वाली परीक्षा अपने तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगी.

नहीं होगा कोई बदलावबुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने लोकल 18 को बताया कि विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा से जुड़े निर्णय अध्यादेश के अनुसार लिए जाते हैं. सत्र 2024 – 25 में पीएचडी प्रवेश परीक्षा वर्तमान अध्यादेश के अनुसार ही आयोजित होगी. 31 मार्च को पीएचडी प्रवेश परीक्षा अपने तय कार्यक्रम के अनुसार दो पालियों में आयोजित होगी. अभ्यर्थी किसी भी प्रकार के भ्रम में ना रहें.
.Tags: Jhansi news, Local18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : March 28, 2024, 20:37 IST

[ad_2]

Source link