benefits of eating egg when to eat protein rich boiled egg Boiled Egg Eating In Breakfast brmp | ‘अंडा 1 फायदे अनेक’: सर्दियों में रोज इस वक्त खाएं उबला अंडा, कई बीमारियां रहेंगी दूर, जानिए जबरदस्त फायदे

admin

Share



Benefits of eating egg: आज हम आपके लिए उबला हुआ अंडा खाने के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. अंडा ऐसा फूड है, जो बच्चे से लेकर युवा और बुजुर्गों तक की पसंद में शामिल है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सर्दी के मौसम में अंडा मौसमी बीमारियों से बचान में मदद करता है. पोषक तत्वों से भरपूर अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है. यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही आंखों का विशेष ख्याल रखता है. 
बच्चों की सेहत के लिए फायदेमंद अंडा (Eggs beneficial for children’s health)हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अंडे में कोलीन तत्व पाया जाता है. अगर इसे उबाल कर खाया जाए तो इसमें मौजूद विटामिन व 12 ब्रेन को एक्टिव करता है और मानसिक तनाव दूर करता है. बच्चे रोज उबले अंडे खाएं तो उनकी मेमोरी भी तेज होगी. 
अंडा में पाए जाने वाले पोषक तत्व (nutrients found in eggs)अंडे में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, ओलिक एसिड) पाए जाते हैं जो वयस्‍कों से लेकर बच्‍चों तक की सेहत के लिए बहुत जरूरी है.
क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्टडाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, उबले हुए अंडे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन ए शामिल होता है, जो हमारी त्वचा और आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है. यह विटामिन डी का भी अच्‍छा स्रोत है, जो हड्डियों की हेल्‍थ के लिए अच्छे होते हैं. साथ ही यह विटामिन बी और आयरन का एक समृद्ध स्रोत हैं और इस तरह हीमोग्लोबिन के अच्‍छे लेवल में योगदान करते हैं.
अंडा खाने के फायदे (benefits of eating eggs)
अगर आप वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो नाश्‍ते में अंडा जरूर शामिल करें. 
अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, अंडा खाने से गुड कोलेस्‍ट्रॉल भी बढ़ता है. 
आंखों के लिए भी अंडा खाना बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें दो एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन (lutein) और जेक्सैंथिन (zeaxanthin) होते हैं, जो आंखों से संबंधित रोग मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं. 
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि प्रतिदिन एक अंडा खाने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के चांस कम होते हैं. 
एनर्जी से भरपूर अंडे में प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, ये आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है.
उबला अंडा खाने का सही समय (best time to eat boiled egg)सुबह ब्रेकफास्ट में अंडा खाना अधिक फायदेमंद है. 
ये भी पढ़ें: Healthy Digestion: ये हैं वो 5 चीजें जो पाचन तंत्र को बना देंगी मजबूत, फिर आपको कभी नहीं सताएंगी ये बीमारियां
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.
 
WATCH LIVE TV



Source link