[ad_1]

पीयूष शर्मा/मुरादाबादः मुरादाबाद में दिन प्रतिदिन कुत्तों का आतंक बढ़ता जा रहा है. आलम यह है कि डेढ़ सौ लोग हर कुत्तों का शिकार हो रहे हैं और जिला अस्पताल में इंजेक्शन लगवाने पहुंच रहे हैं. मुरादाबाद में इन दिनों लोग कुत्तों के आतंक से खौफ में हैं. जिले में शहरी इलाके हो या फिर ग्रामीण बस्तियां गली, मोहल्ले, चौराहे या पॉर्श कालोनी में रहने वाले लोग सभी आवारा कुत्तों के आतंक से परेशान हैं. हर रोज कुत्तों के काटने से एंटी रेबीज वैक्सीन (ARV ) के 150 से अधिक पीड़ित पहुंच रहे हैं.

जिला अस्पताल में डॉग बाइट के बाद एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने के लिए मरीजों की लंबी कतार दिखाई दी. वहां मौजूद डॉग बाइट पीड़ित शहरी इलाके से लेकर ग्रामीण इलाकों तक से आए थे. इनका आरोप है कि नगर निगम भी आवारा कुत्तों को पकड़कर नसबंदी कराने में ढिलाई बरते हुए है. नगर निगम की लापरवाही का खमियाजा डॉग बाइट का शिकार हुए पीढ़ितों को उठाना पढ़ रहा है. निगम की आंकड़ों की बात की जाए तो महानगर में 42 हजार के करीब आवारा कुत्ते हैं. जबकि निगम अभी तक 50 प्रतिशत ही कुत्तों की नसबंदी करा पाया है.

एआरवी लगवाने पहुंच रहे लोगजिला अस्पताल में तैनात फामेसिस्ट और ARV इंचार्ज निश्चिल भटनागर ने बताया की हर रोज जिला अस्पताल में तकरीबन 100 से अधिक डॉग बाइट के मरीज पहुंच रहे हैं. जबकि पुराने मरीजों की तादाद 50 से अधिक है. उनके मुताबिक प्रतिदिन 150 से 200 के करीब मरीज उनके पास आ रहे हैं. उन्होंने बताया की इन दिनों सबसे ज्यादा डॉग बाइट के मामले सामने आए है. उन्होंने बताया इस समय शहर में आवारा कुत्तों की तादाद बहुत बढ़ चुकी है. बताया की नागर निगम को जल्द ही आवारा कुत्तों का रेस्क्यू कर उनकी नसबंदी करानी चाहिए या उन्होंने जंगल में छोड़ देना चाहिए.

आवारा कुत्तों का आतंकबढ़ गयादौलत बाग निवासी डॉग बाइट का शिकार हुए फरमान ने बताया वो सोमवार देर शाम अगवानपुर स्थित फैक्टरी से काम कर साइकिल से वापस अपने घर के लिए लौट रहे थे.तभी पीएसी तिराहे के पास कुत्तों के झुंड में उनके ऊपर हमला कर दिया. जिससे वो घायल हुए और जमीन में गिर पड़े. बुद्धि विहार निवासी अनुराग के मुताबिक शहर में आवारा कुत्तों का आतंक बहुत बढ़ गया है. उन्होंने बताया वो बुद्धि विहार अपने घर से बाहर टहलने निकले थे. तभी आवारा कुत्ते ने उनकी टांग नोच ली.
.Tags: Dog attack, Dogs, Local18FIRST PUBLISHED : March 9, 2024, 14:26 IST

[ad_2]

Source link