know secret of a good sex life Special reason revealed in new study know these 5 important things brmp | क्या है अच्छी सेक्स लाइफ का ‘राज’? नई स्टडी में सामने आई खास वजह, आप भी जानें ये 5 जरूरी बातें

admin

Share



Good sex life: सेक्स एक ऐसा विषय है, जिसके बारे में हमारे देश में लोग खुलकर बात करने में आज भी झिझकते हैं, जबकि एक्सपर्ट्स कहते हैं कि किसी भी कपल के मजबूत रिश्ते के पीछे सेक्स लाइफ का काफी अहम योगदान होता है. सामाजिक नजरिए की बात करें तो आमतौर पर सेक्स को लेकर लोगों की धारणा फिल्मों या सीरीज से काफी प्रेरित होती है और इसे सिर्फ एक फिजिकल रिलेशनशिप तक ही समझते हैं. 
हाल ही में इंटीमेसी और बेहतर सेक्स लाइफ को लेकर एक स्टडी की गई है. नई स्टडी के अनुसार, इंटीमेसी एक ऐसी स्थिति है, जो शरीर से ज्यादा मानसिक रूप से जुड़ी होती है. ये स्टडी कनाडा के ओटावा यूनिवर्सिटी में मनोवैज्ञानिक और सेक्स थेरेपिस्ट डॉक्टर पैगी जे क्लेनप्लात्ज ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर की है. डॉक्टर पैगी प्रसिद्ध किताब मैग्निफिकेंट सेक्स की लेखिका भी हैं. 
स्टडी के अनुसार, शोधकर्ता कहते हैं कि सेक्स खुद के साथ-साथ अपने पार्टनर को भी करीब से जानने का एक तरीका है. स्टडी में शोधकर्ताओं ने सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए कुछ खास बातें बताई हैं. नीचे जानिए उनके बारे में…
1. आप पूरी तरह से अपने पार्टनर के साथ ही रहें
सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए शोधकर्ताओं का कहना है कि आज के वक्त में लोगों को अपने-अपने सोशल मीडिया से चिपके रहने की आदत हो गई है. इस आदत के चलते वो इंटीमेसी के समय भी फोन चेक करते रहते हैं. ऐसे में वह शारीरिक तौर पर तो पार्टनर के साथ होते हैं, लेकिन उनका दिमाग कहीं और चलता रहता है. जबकि शारीरिक संबंध बनाने के वक्त अपने पार्टनर के साथ पूरी तरह से इन्वॉल्व होना बेहद जरूरी है. इसके लिए आपको हर एक चीज को महसूस करने की आदत डालनी चाहिए. 
2 .अपने आप के प्रति उदार रहना जरूरी हैशोधकर्ता कहते हैं कि ज्यादातर लोगों में सेक्स फैंटसीज को लेकर एक डर होता है कि कहीं उनका पार्टनर उन्हें गलत ना समझ ले या फिर उनकी इच्छाओं को खारिज ना कर दें. शोधकर्ताओं के अनुसार, अगर आप सेक्स की गहराईयों को समझना चाहते हैं तो आपको सेल्फ अवेयरनेस बढ़ाने की बहुत जरूरत है. इसके लिए सबसे बढ़िया तरीका है कि आपका खुद के प्रति उदार रहना होगा. इसके लिए अपनी कल्पनाओं को स्वीकार करना सीखें भले ही वो कैसी भी हों. अगर अपने पार्टनर पर पूरा भरोसा है तो बिना झिझके आप उनसे अपनी फैंटसीज शेयर करें
3. सेक्स की डेफिनेशन को ज्यादा व्यापक बनाने की जरूरत 
शोधकर्ताओं का कहना है कि लोगों को अपनी सेक्स फैंटसीज को भी पहचानना चाहिए. उनका ये भी कहना है कि आमतौर पर लोग सेक्स के बारे में एक ट्रेडिशनल सोच रखते हैं. कई लोगों की सेक्स लाइफ इसी पैटर्न पर चलती है कि हमें पार्टनर के साथ ये करना है और ये नहीं करना है. फिजिकल इंटीमेसी को लोग सीधे तौर पर इंटरकोर्स ही समझते हैं, जबकि इसके अलावा भी कई चीजें मायने रखती हैं. जैसे कि पार्टनर को किस करना, फोरप्ले, सेक्स टॉक और टचिंग जैसी चीजें. इससे आपको समझने में मदद मिलती है कि पार्टनर के साथ किस तरह आगे बढ़ना चाहिए. 
4. खुद के प्रति ईमानदार रहना जरूरीज्यादातर लोगों को ये स्वीकार करने में झिझक महसूस होती है कि बेडरूम में उन्हें क्या अच्छा लगता है और क्या नहीं. शोधकर्ता कहते हैं कि जब तक आप इसे स्वीकार नहीं करेंगे तो सेक्स को पूरी तरह एंजॉय नहीं कर पाएंगे. इसके लिए सबसे पहले अपने पार्टनर को बताएं कि आप उनसे कुछ बात करना चाहते हैं. फिर उन्हें बताए कि आपको क्या अच्छा लगता है और पार्टनर की किस हरकत पर आप नर्वस हो जाते हैं और क्यों.
5. शुरुआत से ही बात करते रहना भी जरूरी हैशोधकर्ता कहते हैं कि रिलेशनशिप की शुरुआत से ही खुलकर सेक्स की बातें करने से चीजें बेहद सरल और आसान हो जाती हैं. जैसे कि एक-दूसरे के साथ फीडबैक शेयर करना, अच्छी-बुरी बातें बताना. इससे आप अपने बेडरूम में क्या चाहतें हैं, इसको लेकर स्पष्टता रहती है. सेक्स को गंभीरता से लेने की बजाय इसे थोड़ा मस्ती-मजाक की तरह लें और हर काम की तरह इसे भी प्राथमिकता दें.
ये भी पढ़ें: सर्दियों में काफी बढ़ जाता है Depression का खतरा, बचने के लिए रोजाना खाएं ये 5 फूड्स
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link