अब कानपुर में अपराध करना मुश्किल, ‘त्रिनेत्र’ रखेगा हर गली कूचे पर नजर; जानें क्या है ये…

admin

अब कानपुर में अपराध करना मुश्किल, 'त्रिनेत्र' रखेगा हर गली कूचे पर नजर; जानें क्या है ये...



अखंड प्रताप सिंह/कानपुर: कानपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इसी क्रम में कानपुर को स्मार्ट और सेफ सिटी बनाने के लिए अब नगर निगम और पुलिस एक साथ आई है. एक संयुक्त कार्यक्रम त्रिनेत्र की शुरुआत की गई है. इसके तहत हर शहर वासी इस त्रिनेत्र अभियान से जुड़ सकेगा. इस अभियान में पूरे शहर में CCTV की संख्या को बढ़ाया जाएगा. इतना ही नहीं लोगों के घरों में लगे CCTV की मदद भी पुलिस लेगी. यह CCTV पुलिस के लिए त्रिनेत्र का काम करेंगे. क्राइम कंट्रोल और कानपुर को सुरक्षित सिटी बनाने के लिए यह अभियान शुरू किया जा रहा है.

ऑपरेशन त्रिनेत्र की शुरुआत करने वाला कानपुर उत्तर प्रदेश का दूसरा शहर है. आपको बता दें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर में यह त्रिनेत्र कार्यक्रम चल रहा है. उसी की तर्ज पर इसे कानपुर में शुरू किया जा रहा है. इसके तहत शहर के सभी प्रमुख चरणों पर हाई क्वालिटी कैमरे लगाए जाएंगे. इसके साथ ही लोगों के घरों में लगे CCTV की मदद भी कानपुर पुलिस लेगी. यह CCTV उनके लिए तीसरी आंख का काम करेगी. अगर कोई क्राइम होता है तो पुलिस CCTV की मदद से आरोपियों को पकड़ने का काम करेगी.

उद्यमियों और शहरवासियों से की गई अपीललोगों के घरों में लगे CCTV का तो ऑपरेशन त्रिनेत्र में सहारा लिया जाएगा. इसके साथ ही शहर के प्रमुख चौराहों पर हाई क्वालिटी कैमरे भी लगाए जाएंगे. इन कैमरों को लगाने के लिए शहर के उद्यमियों और लोगों से अपील की गई है कि इसका खर्च वह स्वयं उठाएं. क्योंकि, यह अभियान आम जनमानस की सहभागिता के लिए ही चलाया जा रहा है.
.Tags: Kanpur news, Local18FIRST PUBLISHED : February 23, 2024, 10:14 IST



Source link