विदेशी छात्रों को पसन्द आ रहा कानपुर विश्वविद्यालय, रसिया के बाद नेपाल के स्टूडेंट ने लिया दाखिला

admin

विदेशी छात्रों को पसन्द आ रहा कानपुर विश्वविद्यालय, रसिया के बाद नेपाल के स्टूडेंट ने लिया दाखिला



अखंड प्रताप सिंह/कानपुर: नैक (NAAC) की ओर से A++ ग्रेड मिलने के बाद कानपुर विश्वविद्यालय यानी CSJM यूनिवर्सिटी अब ग्लोबल बनने की ओर आगे बढ़ रही है. कानपुर यूनिवर्सिटी ने कई विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कई काम किए हैं. इससे कई विदेशी छात्र कानपुर पढ़ने  आएंगे और कानपुर के कई छात्रों को विदेश में जाकर पढ़ने का मौका मिलेगा.

इतना ही नहीं कानपुर विश्वविद्यालय का कैंपस और अकादमिक विदेशी छात्रों को भी काफी पसंद आ रहा है. यही वजह है कानपुर में अब तक दो देशों से छात्र पढ़ने के लिए आ चुके हैं. यहां पहले से ही चार छात्र रसिया (Russia) से कानपुर में पढ़ाई कर रहे हैं तो वहीं, अब एक छात्र  नेपाल से यहां पर बैचलर डिग्री इन कंप्यूटर एप्लीकेशन की पढ़ाई करने आया है.

नेपाल के छात्र ने लिया दाखिलानेपाल के रहने वाले शंभू कुमार कुशवाहा ने इंटरमीडिएट करने के बाद अपने आगे की शिक्षा भारत में करने का फैसला लिया. उन्होंने बताया कि कानपुर औद्योगिक शहर है इसलिए कानपुर विश्वविद्यालय में दाखिला लिया है. आगे उन्होंने बताया कि यहां का कैंपस बेहद अच्छा है और यहां के लोग भी. उनका कहना है कि कैंपस के लोग मेरी पढ़ाई में भी मदद करते हैं. फैकल्टी भी उनका पूरा सपोर्ट कर रही है. इसके साथ ही यहां पर उनके रहने, खाने व अन्य चीजों का भी इंतजाम बेहद अच्छा है.

विदेशी छात्रों को आमंत्रित कर रहा विश्वविद्यालयकानपुर विश्वविद्यालय लगातार विदेशी छात्रों को अपने यहां विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आमंत्रित भी कर रहा है. ताकि छात्र-छात्राओं को ग्लोबल स्कोप मिल सके. क्योंकि, जब विदेशी छात्र यहां के छात्रों से इंटरैक्ट होंगे तो उनकी बौद्धिक क्षमता भी बढ़ेगी. इतना ही नहीं, उन्हें देश के साथ-साथ विदेशी एजुकेशन सिस्टम और रोजगार में भी काफी मदद मिलेगी. इससे वह ग्लोबल स्ट्रक्चर के हिसाब से तैयार हो सकेंगे. ऐसे में वह देश-विदेश कहीं पर भी नौकरी कर सकेंगे.
.Tags: Kanpur news, Local18FIRST PUBLISHED : February 21, 2024, 15:10 IST



Source link