[ad_1]

हाइलाइट्सनोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट बढ़ी. यमुना एक्सप्रेसवे पर भी रफ्तार की सीमा बढ़ाई गई. पिछले साल सर्दियों के सीजन में घटाई गई थी गति सीमा.नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए खुशखबरी है. पिछले साल नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे पर जो स्पीड लिमिट कम की गई थी उसे फिर से बढ़ा दिया गया है. 16 फरवरी को हल्के वाहनों के लिए गति सीमा को बढ़ाकर 100 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया गया. पिछले साल कोहरे के कारण दिसंबर में वाहनों की गति को घटाकर 75 KMPH कर दिया गया था.

इन दोनों एक्सप्रेसवे पर हल्के वाहनों के लिए गति सीमा साल भर 100 किमी प्रति घंटा और भारी वाहनों के लिए 80 किमी प्रति घंटा रहती है. हालांकि, हर साल सर्दियों के मौसम में एहतियाती तौर पर स्पीड लिमिट को घटाकर क्रमश: 75 किमी प्रति घंटा और 60 किमी प्रति घंटा कर दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- महिला ने एक झटके में कमा लिए 450 करोड़ रुपये, छा गया खबरों में नाम, क्या किया ऐसा

पुलिस का बयानपुलिस उपायुक्त (यातायात) अनिल यादव ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सीमा बढ़ा तो दी गई लेकिन लोग गाड़ी चलाते समय अपने दिमाग का इस्तेमाल करें. उन्होंने कहा कि रफ्तार की लिमिट 100 किलोमीटर प्रति घंटा होन के बावजूद इससे भी तेज गाड़ी भगाते हैं क्योंकि एक्सप्रेसवे पर सबसे ज्यादा चालान ओवर स्पीडिंग के ही हैं. उन्होंने कहा कि यह सिर्फ नियम का उल्लंघन ही नहीं बल्कि वाहन में सवार व अन्य लोगों की सुरक्षा के साथ भी समझौता है.

कितनों का कटा चालान15 दिसंबर से 15 फरवरी के जो आंकड़े जारी किए गए हैं उसके अनुसार, ओवर स्पीडिंग के कारण 2671 लोगों को चालान कटा है. गौरतलब है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर ओवर स्पीडिंग के मामले में अपेक्षाकृत कम हैं. ऐसा मार्ग पर ट्रैफिक की मात्रा ज्यादा होने के कारण है. बता दें कि तेज रफ्तार के मामलों में 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है. अगर किसी के 3 से ज्यादा चालान हैं तो उनका ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित कर दिया जाता है.
.Tags: Business news in hindi, Highway, Noida ExpresswayFIRST PUBLISHED : February 20, 2024, 20:25 IST

[ad_2]

Source link