amazing health benefits of lobia – News18 हिंदी

admin

amazing health benefits of lobia – News18 हिंदी



सौरभ वर्मा/रायबरेली: बदलते मौसम और भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद को फिट रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. लोग खुद के फिटनेस लेवल को मेंटेन रखने के लिए तरह- तरह के पौष्टिक चीजों का सेवन करते हैं, जो लोग नॉनवेज खाते हैं. वह लोग अंडा और चिकन खाने पर ज्यादा जोर देते हैं. वहीं जो लोग वेज खाते हैं, उनके लिए बहुत कम ऑप्शन है. उनके पास दूध, पनीर जैसे सीमित चीजें है. ऐसे में वेज खाने वालों को आज हम एक ऐसे दाल के बारे में बताएंगे जिसका सेवन करने से शरीर को दूध, अंडा और चिकन से ज्यादा एनर्जी प्राप्त होगा.

हम बात कर रहे हैं लोबिया की दाल की. जिसे अक्सर लोग सब्जी के तौर पर प्रयोग करते हैं. लेकिन अगर इसके दाल का प्रतिदिन सेवन किया जाए, तो यह आपको शारीरिक तौर पर मजबूती प्रदान करता है. आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर आकांक्षा दीक्षित बताती हैं कि लोबिया में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन, मैग्नीशियम और फास्फोरस पाया जाता है. जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह दाल आपके शरीर की कमजोरी को मिटाकर आपकी मसल्स को मजबूत बनाने का कार्य करती है.

दूध व अंडे से ज्यादा मात्रा प्रोटीन

इस दाल में दूध व अंडे से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो हमारे शरीर के मसल्स को मजबूत बनाने के साथ ही हमारी एनर्जी को बढ़ाने का काम करता है. इसका सेवन करने से आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहेंगे. इसमें मैंगनीज की अच्छी मात्रा होती है, जो हमारे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है और कमजोरी दूर करता है.

कई रोगों में कारगर

रायबरेली के आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. आकांक्षा दीक्षित बताती हैं कि यह हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, मैंगनीज, कैल्शियम, फास्फोरस के साथ ही फाइबर पाया जाता है. जो हमारे पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है, साथ ही हमारे कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करता है. इसका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. लेबिया का रोजाना सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.
.Tags: Local18, Raebareilly NewsFIRST PUBLISHED : January 29, 2024, 18:27 IST



Source link