[ad_1]

मंगला तिवारी/मिर्जापुर: मिर्जापुर जिले में जब से जिला अस्पताल का संचालन मेडिकल कॉलेज प्रशासन कर रहा है तब से अस्पताल में लगातार सुविधाएं बेहतर हो रही है. अब स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर बनाने के लिए मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है. अब मरीजों की सुविधा के लिए जिला अस्पताल जल्द दो सीटी स्कैन मशीन लगाई जाएगी. एक मशीन शासन की ओर से लगाया जाएगा जबकि दूसरा पीपीपी मॉडल पर लगेगा. मरीजों को एक ही स्थान पर डिजिटल एक्स रे, अल्ट्रासाउंड या सीटी स्कैन तीनों जांच की सुविधा मिलेगी.

गौरतलब है कि मिर्जापुर जनपद की पूरी आबादी के साथ ही रीवा, भदोही और यहां तक कि प्रयागराज के मांडा-मेजा से भी लोग मिर्जापुर जिला अस्पताल आना आसान मानते हैं. ऐसे में अभी तक जिला अस्पताल में सीटी स्कैन न होने से मरीजों को जांच और इलाज के लिए निजी अस्पतालों का रूख करना पड़ता था. लेकिन, अब मरीजों को जल्द ही इस परेशानी से मुक्ति मिलेगी. साथ ही इस सुविधा से घायलों को तुरंत जांच कर उपचार भी मिल सकेगा.

फरवरी महीने से मिलेगी सीटी स्कैन की सुविधाजिला अस्पताल के मैनेजर अनुज ठाकुर ने बताया कि पुरानी इमरजेंसी के कक्ष को तोड़कर नए तरीके से निर्माण चल रहा है. इसी कमरे में जल्द ही मरीजों को डिजिटल एक्स रे, अल्ट्रासाउंड या सीटी स्कैन की एक साथ सुविधा मिलेगी. जिसमें पहली सीटी स्कैन मशीन फिलिप्स कंपनी की है जो लगभग 4 करोड़ की है. वहीं, दूसरी सीटी स्कैन की मशीन 1.7 करोड़ की जीई कंपनी की है. यह मशीन पीपीपी मॉडल पर कार्य करेगी. मैनेजर अनुज ठाकुर ने बताया कि फरवरी महीने तक फरवरी महीने तक इंस्टाल हो जाएगी.
.Tags: Local18, Mirzapur news, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : January 27, 2024, 21:12 IST

[ad_2]

Source link