रोहन बोपन्ना ने रचा इतिहास, 43 की उम्र में ग्रैंड स्लैम जीत बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

admin

रोहन बोपन्ना ने रचा इतिहास, 43 की उम्र में ग्रैंड स्लैम जीत बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड



Australian Open 2024, Rohan Bopanna created history: रोहन बोपन्ना ने शनिवार 27 जनवरी को मैथ्यू एबडेन के साथ मिलकर सिमोन बोलेली और आंद्रिया वावासोरी की जोड़ी पर शानदार जीत से आस्ट्रेलियाई ओपन पुरुष डबल्स का खिताब अपने नाम किया. इससे वह ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने की उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए. दूसरी वरीय बोपन्ना-एबडेन की जोड़ी ने एक घंटे 39 मिनट तक चले फाइनल में गैर वरीयता प्राप्त जोड़ी पर 7-6(0) 7-5 से जीत दर्ज की. इससे पहले लिएंडर पेस और महेश भूपति ही भारत के लिए पुरुष टेनिस में मेजर खिताब जीत पाए हैं, जबकि सानिया मिर्जा ने महिला टेनिस में यह उपलब्धि हासिल की है. 
ग्रैंडस्लैम जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बोपन्ना का यह दूसरा ग्रैंडस्लैम खिताब है. उन्होंने 2017 में कनाडा की गैब्रिएला दाब्रोवस्की के साथ मिलकर फ्रेंच ओपन मिक्स्ड डबल्स खिताब जीता था. बोपन्ना 43 साल की उम्र में पुरुष टेनिस में ग्रैंडस्लैम चैम्पियन बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए. उन्होंने जीन जूलियन रोजर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2022 में मार्सेलो अरेवोला के साथ मिलकर फ्रेंच ओपन पुरुष डबल्स ट्रॉफी जीती थी. रॉड लीवर अरीना में यह इतना कड़ा मुकाबला था कि इसमें बस एक बार सर्विस ब्रेक हुई, जब वावासोरी ने दूसरे सेट के 11वें गेम में अपनी सर्विस गिराई. इसमें ज्यादा ब्रेक प्वाइंट भी नहीं थे. 
— (@AustralianOpen) January 27, 2024
— (@AustralianOpen) January 27, 2024
—  (@AustralianOpen) January 27, 2024
कांटे की रही टक्कर
दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी को मुकाबले के शुरू में लगातार गेम में ब्रेक प्वाइंट मिले, लेकिन इटली के खिलाड़ियों ने दोनों को बचा लिया. दूसरे गेम में बोलेली की सर्विस पर वावासोरी ने 30-30 पर वॉली लगाई, लेकिन बोपन्ना ने लंबा रिटर्न लगा दिया. चौथे गेम में इटली के खिलाड़ी फिर एक ब्रेक प्वाइंट से पिछड़ गए, जब 30-30 पर बोपन्ना का रिटर्न शॉट ‘नेट कोर्ड’ से उछलकर नीचे गिर गया. इससे दूसरी वरीय जोड़ी को किस्मत के सहारे अंक मिल गया, लेकिन वावासोरी ने अच्छी सर्विस से इस प्वाइंट को भी बचा लिया. बोलेली 4-5 पर सर्विस करते हुए ‘30-ऑल’ पर दबाव में दिख रहे थे, लेकिन उन्होंने ताकतवर क्रॉस कोर्ट फोरहैंड शॉट मारा जो बोपन्ना की पहुंच से दूर निकल गया और फिर स्कोर 5-5 से बराबर हो गया. 
एबडेन के फोरहैंड शॉट ने दिलाई जीत
11वें गेम में एबडेन पर दबाव बन गया, जिसमें उन्हें ब्रेकप्वाइंट का सामना करना पड़ा, लेकिन ड्यूस प्वाइंट खेलने के बाद आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने ऐस लगाकर यह गेम खत्म किया. फिर टाई ब्रेकर में बोलेली की सर्विस दो बार टूटी और बोपन्ना-एबडेन की जोड़ी ने अपनी सर्विस पर एक भी अंक गंवाए बिना 5-0 से बढ़त बना ली. वावासोरी छह सेट प्वाइंट पर अपनी सर्विस गंवा बैठे. उन्होंने पहली को अंक में बदला, लेकिन एबडेन ने लाइन के नीचे फोरहैंड शॉट से जीत हासिल की. 
बनेंगे वर्ल्ड नंबर-1 प्लेयर  
बोपन्ना सोमवार को जारी होने वाली एटीपी रैंकिंग में नंबर एक खिलाड़ी बन जाएंगे. 43 की उम्र में वह टॉप रैंकिंग पर पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन जाएंगे. बोलेली ने 2015 में फैबियो फोगनिनी के साथ मिलकर आस्ट्रेलयाई ओपन पुरुष युगल खिताब जीता था.
(एजेंसी इनपुट के साथ)



Source link