कौन हैं लखनऊ के श्यामलेश कुमार तिवारी, जो अयोध्या में कराएंगे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

admin

कौन हैं लखनऊ के श्यामलेश कुमार तिवारी, जो अयोध्या में कराएंगे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा



अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ : 22 तारीख को अयोध्या में प्रभु श्री राम का प्राण प्रतिष्ठा होने जा रहा है. इसमें होने वाली सभी पूजा और कर्मकांड के लिए जिन प्रमुख पुजारियों को बुलाया गया है उनमें लखनऊ के रहने वाले श्यामलेश कुमार तिवारी भी शामिल हैं. श्यामलेश कुमार तिवारी इकलौते पुजारी होंगे जो लक्ष्मण नगरी से राम की नगरी अयोध्या जाएंगे. आपको बता दें श्यामलेश कुमार तिवारी लखनऊ विश्वविद्यालय के संस्कृत में प्राच्य अध्ययन के आचार्य हैं और वर्ष 2001 से लखनऊ में ही रह रहे हैं.

श्यामलेश कुमार तिवारी का नाम वाराणसी के पुजारियों ने ही अयोध्या में पुजारी की लिस्ट में शामिल कराया है. इस पर जब श्यामलेश कुमार तिवारी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वह 15 जनवरी की शाम को अयोध्या पहुंच जाएंगे. 16 तारीख से होने वाले सभी पूजा पाठ और कर्मकांड में शामिल होंगे और सभी पुजारी यह संकल्प लेंगे कि जब तक प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के साथ ही पूजा पूरी नहीं हो जाती तब तक वहां से नहीं हटेंगे. उन्होंने बताया कि 23 जनवरी को सभी पुजारी अयोध्या से प्रस्थान करेंगे.

ऐसे होंगे प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रमश्यामलेश कुमार तिवारी ने बताया कि सबसे पहले 16 जनवरी को प्रायश्चित कार्यक्रम जिसका मतलब है कि वहां मौजूद आचार्य और यजमान प्रायश्चित प्राण प्रतिष्ठा को करेंगे मतलब अधिकार प्राप्ति का प्रायश्चित संकल्प करेंगे. उसके बाद इसमें प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व प्रतिमाओं को 12 प्रकार के अधिवास और शयन कराए जायेंगे इसमें प्रभु श्री राम को विभिन्न तीर्थ स्थलों के जल से स्नान कराया जाएगा और विभिन्न प्रकार की प्रक्रियाओं के जरिए प्राण प्रतिष्ठा किया जाएगा.
.Tags: Ayodhya ram mandir, Local18, Lucknow news, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : January 9, 2024, 14:10 IST



Source link