Board Exam Tips : डेडिकेशन के साथ अपनाएं ये 10 आसान टिप्स…हर पेपर में आएंगे अच्‍छे मार्क्‍स

admin

Board Exam Tips : डेडिकेशन के साथ अपनाएं ये 10 आसान टिप्स...हर पेपर में आएंगे अच्‍छे मार्क्‍स



अभिषेक माथुर/हापुड़. यूपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी से शुरू हो रही हैं. डेट शीट जारी होने के बाद छात्रों को बोर्ड एग्जाम की टेंशन सताने लगी है. ऐसे में छात्र भी दिन-रात तैयारी में जुट गए हैं. सबसे ज्यादा एग्जाम की टेंशन उन छात्रों को है, जिनका सिलेबस छूट गया है और किसी तरह से वह पढ़ नहीं पाए हैं. ऐसे में हापुड़ जिले के एलएन पब्लिक स्कूल में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को इंग्लिश टीचर अजीत कुमार की ये सलाह काम आ सकती है.

अजीत कुमार ने बताया कि परीक्षाएं शुरू होने में दो महीने से भी कम समय बचा है. यूपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी से शुरू हो रही हैं. देशभर से करोड़ों बच्चे 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं. एग्जाम प्रिपरेशन के दौरान कुछ बातों ध्यान रखना जरूरी है. ये टिप्स आपको परीक्षा में अच्छे नंबर हासिल करने में काफी मददगार साबित होंगे.

नोट्स को सही तरीके से करें रिवाइजछात्रों को सबसे पहले उनके द्वारा जो भी नोटस बनाए गए हैं, उनकी ठीक तरह से तैयारी करनी चाहिए और उन्हें रेगूलर रूप में पढ़ते रहना चाहिए. जबकि कमजोर बच्चों को उन चैप्टर पर सबसे ज्यादा फोकस करना है, जिन्हें वह कर सकते हैं. अजीत कुमार ने बताया कि अलग-अलग बोर्डों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को चाहिए कि वह अपने सिलेबस पर फोकस करें. रात-दिन समय निकाल कर अपनी तैयारी करें. जितना हो सके उतने नोट्स तैयार करें. बच्चों का डेडिकेशन उनको अच्छे नंबर दिलाएगा और लापरवाही करने पर बच्चों को मुश्किलें होंगी.

अपनी क्षमता के अनुसार करें तैयारी अजीत कुमार ने बताया कि छात्रों को अपनी क्षमताओं को देखते हुए तैयारी करनी चाहिए. ऐसा काम बिल्कुल न करें, जिससे उनका समय खराब हो. अजीत कुमार ने बच्चों को खास टिप्स देते हुए कहा कि पढ़ाई के दौरान अपने टीचर और माता-पिता का सहयोग लें. बिना गुरू के ज्ञान प्राप्त नहीं होता, इस बात को ध्यान में रखते हुए छात्रों को अपने टीचरों के संपर्क में रहना चाहिए. यदि किसी भी चैप्टर को लेकर कोई भी डाउट है, तो उसे पूछना चाहिए.

इन बातों का रखें विशेष ध्यान⦁ क्लास के दौरान बनाए गए नोट्स पर फोकस करें⦁ प्लान के साथ सभी विषयों की प्रियारिटी सेट करें⦁ टाइम लिमिट के साथ पुराने प्रश्न पत्र हल करें⦁ सब्जेक्ट को समझे न की रट्टा मारे⦁ परीक्षा के दौरान तनाव से दूर रहें⦁ टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करें⦁ प्रश्नों के उत्तर लिखकर प्रैक्टिस करें⦁ मोबाइल और इंटरनेट से दूर रहें⦁ जल्दी उठने की आदत डालें⦁ अगर कोई समस्या है तो माता-पिता और शिक्षकों से सहयोग लें
.Tags: Education, Hapur News, Local18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : December 15, 2023, 19:08 IST



Source link