UP Board Exam 2024 Date Sheet: 22 फरवरी से है परीक्षा, बिना स्ट्रेस के ऐसे करें पढ़ाई, 90% से ज्यादा आएंगे नंबर

admin

UP Board Exam 2024 Date Sheet: 22 फरवरी से है परीक्षा, बिना स्ट्रेस के ऐसे करें पढ़ाई, 90% से ज्यादा आएंगे नंबर



नई दिल्ली (UP Board Exam 2024 Date Sheet). यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 22 फरवरी से 09 मार्च 2024 के बीच होगी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इसके लिए विस्तृत टाइम टेबल ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी कर दिया है. यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के पास तैयारी करने के लिए 1 महीने से ज्यादा का वक्त है.

किसी भी परीक्षा का शेड्यूल जारी होते ही स्टूडेंट्स पर तैयारी और रिवीजन का प्रेशर बढ़ जाता है. इसके साथ ही उन्हें अपनी तैयारी का असेसमेंट करने में भी मदद मिल जाती है (UP Board 10, 12 Exam 2024). दिसंबर 2023 से फरवरी 2024 तक के समय का सही इस्तेमाल करके यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में बेहतर मार्क्स हासिल किए जा सकते हैं.

1- तैयार करें टाइम टेबलजिस तरह से स्कूल में टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई होती है, उसी तरह से घर पर पढ़ाई करने के लिए भी एक शेड्यूल बना लें (Board Exams 2024). बोर्ड परीक्षा में अभी इतना समय बचा हुआ है कि आराम से सभी विषयों को बराबर समय दिया जा सके. आप जिस विषय में कमजोर हों या जो टॉपिक कठिन लगता हो, उसे एक्सट्रा समय दें.

2- खुद की तैयारी को दें नंबरअपना स्टडी शेड्यूल बनाने के बाद उसे अनुशासन के साथ फॉलो करें (UP Board Exam Preparation Tips). साथ ही अपनी तैयारी का आकलन करते रहें. अपने स्ट्रॉन्ग और वीक पॉइंट्स को समझें. हर हफ्ते खुद का रिव्यू करें. इस दौरान शिक्षकों, ट्यूटर, एक्सपर्ट, सीनियर या क्लासमेट की मदद लेनी पड़े तो बिल्कुल भी हिचकिचाएं नहीं.

3- समझें अपनी क्षमतामान लीजिए कि आपका कोई दोस्त 12 घंटे पढ़ाई कर रहा है तो जरूरी नहीं है कि आपकी क्षमता भी उतनी देर पढ़ाई करने की हो. आप अपने हिसाब से पढ़ाई करें. कुछ बच्चे 2-4 घंटे भी मन लगाकर पढ़ते हैं तो उनका टारगेट पूरा हो जाता है. इस दौरान सैंपल पेपर (UP Board Sample Papers) और पिछले सालों के प्रश्न पत्रों से भी रिवीजन करते रहें.

ये भी पढ़ें:हर साल बदल रहा है CBSE बोर्ड एग्जाम पैटर्न, डेटशीट पर क्या है लेटेस्ट अपडेट?

अब आप भी कर सकते हैं IIT से पढ़ाई, JEE की भी जरूरत नहीं, तुरंत करें अप्लाई
.Tags: Board exams, UP Board Exam, UP Board ExaminationsFIRST PUBLISHED : December 8, 2023, 09:47 IST



Source link