Netaji of one and a half feet demands in yogi government divyang movement nodelsp

admin

Netaji of one and a half feet demands in yogi government divyang movement nodelsp



मेरठ. आंदोलन तो कई देखे होंगे, लेकिन ऐसा आंदोलन कभी नहीं देखा होगा. जिसमें डेढ़ फीट के नेता जी अपने समाज के लिए आवाज़ बुलंद कर रहे हों. इस आंदोलन में कोई अपने पैर पर ठीक से खड़ा नहीं हो पा रहा था. कोई व्हील चेयर से आया था तो कोई जमीन पर घिसटते हुए आया. दिव्यांग संगठन के एक वरिष्ठ सदस्य जिसकी लम्बाई बमुश्किल डेढ़ फीट ही होगी, लेकिन हौसला गजब का है. इस दिव्यांग शख्स के न तो हाथ ठीक से काम करते हैं और न पैर, लेकिन से अपने जैसे हजारों लोगों की आवाज़ बुलंद कर रहे हैं.
इनका हौसला देखकर और दिव्यांग साथी भी जो़श और जज्बे से भर गए हैं. दिव्यांग संगठन मेरठ के सदस्य मोहम्मद मोहसीन सिर्फ अपनी ही आवाज बुलंद नहीं कर रहे हैं, बल्कि ये अपने संगठन के नेता हैं. जब मोहम्मद साहब मंच पर पहुंचे तो और दिव्यांग साथियों ने इनके जज्बे और जुनून को देखते हुए इन्हें फूल मालाओं से लाद दिया. मोहम्मद मोहसीन का हौसला और बढ़ गया और जब दिव्यांगों के सामने डेढ़ फीट के नेताजी ने अपना भाषण दिया.
दरअसल, मेरठ के चौधरी चरण सिंह पार्क में दिव्यांगों ने अपनी आवाज बुलंद की. इन दिव्यांगों ने मांग की कि दिव्यांग आयोग का गठन हो जिसमें सभी दिव्यांग जनों को ही कार्यरत किया जाये. दिव्यांग और दिव्यांगों पर आश्रितों को सभी प्रकार की शिक्षा तकनीकी, मेडिकल, अकादमिक वोकेशनल प्राईमरी से लेकर रिसर्च तक की पूर्ण शिक्षा निःशुल्क हो. दिव्यांग जनों की भर्ती दिव्यांग आयोग के माध्यम से हो. सभी बैकलाक रिक्तियों को एक निर्धारित बोर्ड के माध्यम से शीघ्र भर्ती किया जाए.
दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दुकान संचालन या व्यवसाय के लिए, 1 लाख रुपये से लेकर 10 लाख तक की ऋण राशि बहुत कम वार्षिक ब्याज पर दी जाए, दिव्यांगों की पेंशन कम से कम 5000 प्रतिमाह की जाए. इसके साथ ही UDID कार्ड को आयुष्मान कार्ड की तरह विकलांगों व उनके परिवार की चिकित्सा हेतु लागू किया जाये. इन दिव्यांगों का कहना है कि उनसे वोट तो हर पार्टी ले लेती है लेकिन उनकी स्थिति जस की तस बनी हुई है. इसलिए वह अपनी मांगों को लेकर आवाज बुलंद कर रहे हैं.

आपके शहर से (मेरठ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.Tags: Divyang leader, Divyang movement, Meerut news, UP news, व‍िधानसभा चुनाव 2022



Source link