यूपी विधानसभा शीतकालीन सत्र: आज दूसरे दिन पेश होगा अनुपूरक बजट, अयोध्या, किसान और औद्योगिक विकास पर रहेगा केंद्रित

admin

यूपी विधानसभा शीतकालीन सत्र: आज दूसरे दिन पेश होगा अनुपूरक बजट, अयोध्या, किसान और औद्योगिक विकास पर रहेगा केंद्रित



हाइलाइट्सविधानसभा शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन बुधवार को योगी सरकार अनुपूरक बजट पेश करेगीसरकार का अनुपूरक बजट अयोध्या, किसान और औद्योगिक विकास पर केंद्रित रहेगालखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन बुधवार को योगी सरकार अनुपूरक बजट पेश करेगी. मिल रही जानकारी के मुताबिक सरकार का अनुपूरक बजट अयोध्या, किसान और औद्योगिक विकास पर केंद्रित रहेगा. इतना ही नहीं 60 किमी नए लिंक एक्सप्रेस-वे के लिए भी इस अनुपूरक बजट में प्रावधान होगा.

इसके अलावा आगरा-लखनऊ को जोड़ने के लिए भी प्रावधान होगा. आगरा व पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने का प्रावधान होगा. इसके साथ ही 4 लेन की 14 किमी चित्रकूट लिंक एक्सप्रेस-वे का प्रावधान होगा. बजट में फर्रुखाबाद को गंगा एक्सप्रेस-वे से जोड़ने की तैयारी होगी. 5 एक्सप्रेस-वे के किनारे 30 किमी की सड़कें बनेंगी. बजट में औद्योगिक गलियारों की स्थापना की प्राम्भिक राशि होगी.

इसके अलावा गन्ने बकाया भुगतान पर स्पेशल पैकेज लाने की संभावना है. हेल्प लाइन, महिला डेस्क के लिए बजट के आसार भी हैं. नए मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों के वेतन के लिए प्रावधान होगा. पावर कारपोरेशन के लिए किसानों की सिंचाई का प्रावधान होगा. मुफ्त बिजली के लिए भी बजट में प्राविधान की संभावना जताई जा रही है. त्वरित आर्थिक विकास के लिए अलग से पैकेज मिल सकता है. इसके अलावा 15 लाख टैबलेट खरीद के लिए बजट की व्यवस्था भो होगी. साथ ही सड़कों की मरम्मत के लिए राशि आवंटित हो सकती है.

गौरतलब है कि इससे पहले सत्र के पहले दिन मंगलवार को बीजेपी के दिवंगत विधायक आशुतोष टंडन और 9 पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन स्थगित हो गई थी. विधानसभा शीतकालीन सत्र 4  दिनों का है. इस दौरान अनुपूरक बजट के अलावा 6 अध्यादेश को विधेयक के तहत पास करवाया जाएगा.
.Tags: Lucknow news, UP latest newsFIRST PUBLISHED : November 29, 2023, 08:49 IST



Source link