किसानों के लिए सब्सिडी में मिल रही हैं खाद, बीज और कीटनाशक दवाइयां, ऐसे उठाएं लाभ

admin

तीन साल तक की सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब, फिर चौथे प्रयास में बने IAS, स्वप्निल वानखेड़े ने दो बार क्रैक की UPSC



आदित्य कृष्ण/अमेठी: किसानों को प्रगतिशील बनाने के लिए सरकार तरह-तरह के प्रयास करती है. इसी क्रम में अब किसानों को सस्ते दामों में खाद, बीज और कीटनाशक दवाई उपलब्ध कराने के लिए जनपद के अलग-अलग स्थान पर कृषि रक्षा इकाई कृषि समृद्धि केंद्र खोले जा रहे हैं. इन केद्रों पर किसानों को अनुदान और सस्ते दामों में यह सभी चीज एक साथ एक छत के नीचे उपलब्ध होंगे. इसके लिए सरकार की तरफ से दिशा निर्देश दिए गए हैं और इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है जो लंबे समय तक चलेगी.

अमेठी में 45 स्थान पर इन केंद्र को खोला गया है. इन केद्रोंपर गेहूं की उच्च क्वालिटी की प्रजाति के साथ अलग-अलग प्रजाति के बीच और खाद कीटनाशकदवाएं यह सभी सामग्री उपलब्ध है. किसानों को अनुदान पर कम दामों में यह सभी सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है. कृषि विभाग की तरफ से अलग-अलग केन्द्रपर अलग-अलग प्रभारी की नियुक्ति की गई है और बाकायदा सुबह से शाम तक सोमवार से शनिवार तक सुविधा को किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है.

एक छत के नीचे मिल रही सारी चीज

पहले अमेठी में सिर्फ कुछ ही स्थान पर यह केंद्र होते थे और गांव स्तर के किसानों को खाद बीज और कीटनाशक दावों के साथ अन्य सामग्रियों के लिए मुख्यालय या फिर तहसीलों के चक्कर लगाने पड़ते थे. दिनभर मेहनत के बाद भी यह सभी सामग्री उपलब्ध नहीं हो पाती. लेकिन अब इन केन्द्रो के खुल जाने से किसानों को काफी फायदा हो रहा है.

शत प्रतिशत मिलेगा लाभ

केंद्र के प्रभारी ने बताया कि यहां पर किसानों से खतौनी आधार कार्ड फोटो और उनके पूरे पते पर उन्हें अनुदान पर सस्ते दामों में सभी सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है. अनुदान पर यह सभी सामग्री उपलब्ध होने से किसानों को काफी फायदा हो रहा है. यहां पर पर्याप्त मात्रा में बीज कीटनाशक दवाएं और सभी चीज उपलब्ध हैं जो सीजन के समाप्त होने तक चलेगी.
.Tags: Hindi news, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : November 25, 2023, 19:46 IST



Source link