Pink ODI India vs south Africa 1st ODI Match Know all about it Breast cancer awareness

admin

alt



India vs South Africa, Pink ODI : भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 10 दिसंबर से टी20 मैचों की सीरीज होगी, जिसके बाद 17 दिसंबर से 3 वनडे मैच खेले जाएंगे. सीरीज का पहला वनडे दक्षिण अफ्रीका के लिए बहुत खास होगा क्योंकि वे गुलाबी जर्सी पहनकर उतरेंगे. इसे पिंक वनडे (Pink ODI) भी कहा जाता है.
10 दिसंबर से वनडे सीरीजभारतीय टीम डरबन में 10 दिसंबर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगी. दूसरा टी20 12 दिसंबर जबकि तीसरा और आखिरी टी20 मैच जोहानिसबर्ग में 14 दिसंबर को होगा. फिर 17 दिसंबर से जोहानिसबर्ग में वनडे सीरीज होगी. इसके बाद 26 दिसंबर से सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. अगले साल 3 जनवरी से केपटाउन में सीराज का अंतिम टेस्ट मैच खेला जाना है. 
क्या है पिंक वनडे?
वनडे सीरीज के पहले मैच में तेम्बा बावुमा एंड कंपनी स्तन कैंसर (Breast Cancer) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पिंक जर्सी में नजर आएगी. इस दौरान टीम के खिलाड़ी पिंक जर्सी पहनते हैं. हालांकि नियमों में कोई बदलाव नहीं होता है, लेकिन जर्सी का रंग जागरुकता बढ़ाने के मकसद से बदला जाता है. टी20 सीरीज खत्म होने के बाद भारत वनडे में प्रोटियाज (भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका) से भिड़ेगा और अपनी नंबर-1 रैंकिंग बरकरार रखने की कोशिश करेगा.
जबर्दस्त है रिकॉर्ड
सीरीज में सारा फोकस पिंक वनडे पर होगा. खिलाड़ियों के अलावा दर्शक भी गुलाबी रंग के कपड़े पहनेंगे. दक्षिण अफ्रीका का पिंक वनडे में रिकॉर्ड बहुत अच्छा है, क्योंकि वे केवल एक बार पाकिस्तान के खिलाफ ऐसे मैच में हारे हैं. इस गेम में जुटाई गई धनराशि ब्रेस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट को दी जाएगी. दक्षिण अफ्रीका ने पिंक जर्सी में 5 वनडे मैच खेले हैं और उनमें से हर मैच में 340 से ज्यादा का स्कोर बनाया है. दिसचस्प है कि एबी डिविलियर्स ने पिंक जर्सी पहनकर वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 31 गेंदों पर सबसे तेज वनडे शतक लगाया था. 2013 में पिंक वनडे में एक बार भारत का सामना साउथ अफ्रीका से हुआ. उस वक्त प्रोटियाज के लिए अपनी डेब्यू सीरीज खेल रहे क्विंटन डि कॉक ने शतक जड़ा था. पिंक वनडे में सबसे बड़ा स्कोर दक्षिण अफ्रीका द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ 439/2 दर्ज किया गया है. आमतौर पर, पिंक वनडे हमेशा जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाता है. इस बार भी जोहानिसबर्ग में ही मैच होगा.



Source link