पहले 2 हजार कमाना था मुश्किल, सहेली ने दिया आईडिया… तो बदल गई किस्मत, जानें कैसे

admin

पहले 2 हजार कमाना था मुश्किल, सहेली ने दिया आईडिया... तो बदल गई किस्मत, जानें कैसे



आदित्य कृष्ण/अमेठी: जीवन में कई मुसीबतें आती हैं, कोई इन मुसीबत से हार जाता है तो कोई इन मुसीबत का डटकर मुकाबला करता है और आगे बढ़ जाता है. हर जनपद में जनपद की पहचान को प्रदेश स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने के लिए सरकार की तरफ से एक जनपद एक उत्पाद योजना चलाकर महिलाओं को सशक्त बनाने की कवायद की गई. इसी अभियान में अमेठी की एक महिला जो पहले 2 हजार रुपये भी नहीं कमा पाती थी. वह आज न सिर्फ हजारों रुपए कमा रही हैं. बल्कि उन्होंने दर्जनों महिलाओं को रोजगार भी दिया है.

हम बात कर रहे हैं, राजगढ़ की रहने वाली साहिबा की. साहिबा करीब 6 वर्षों पहले काफी आर्थिक समस्याओं से ग्रसित थी. इनको अपने परिवार के जीविका पार्जन के लिए दर-दर भटकना पड़ता था. पहले साहिबा के लिए 2 हजार कामना भी मुश्किल था. लेकिन इन्होंने एक प्रदर्शनी में अपनी एक सहेली की सलाह पर समूह में जुड़कर मूंज के कारोबार को शुरू किया. मूंज के कारोबार में इन्होंने पहले छोटे स्तर पर अपना व्यवसाय शुरू किया.

समूह ने बदली जीवन की तस्वीरसाहिबा ने बताया कि पहले जब वह इस रोजगार में नहीं जुड़ी थी तो उनके जीवन में मुसीबत ही मुसीबत थी. विपरीत समय में रिश्तेदारों ने भी साथ छोड़ दिया फिर जब एक बार प्रदर्शनी देखने गई तो उन्होंने को उनकी सहेली फातिमा ने समूह में जोड़ने की सलाह दी और खुद भी सहयोग करने का वादा किया. इसके बाद वह समूह में जुड़कर छोटे-छोटे सामान छोटे स्तर पर तैयार करने लगी. उन्होंने बताया कि आज मैं 50 से 60 हजार रुपए का मुनाफा समूह में जुड़कर कमा रही हूं.

ऑनलाइन होती है खरीदारीधीरे-धीरे जब लोग उनके सामानों को पसंद करने लगे तो इन्होंने भी आगे और मेहनत करनी शुरू कर दी और आज साहिबा की पहचान न सिर्फ जनपद तक ही है बल्कि प्रदेश और नोएडा गाजियाबाद दिल्ली मुंबई जैसे शहरों में उनके सामान की धूम है. खास बात है कि साहिब के समान जिसमें कुर्सी, डोली, टोकरी, दलिया, पेन बॉक्स, रोटी का डब्बा, चटाई दरी और कमरे में डेकोरेशन के लिए वॉल हैंगिंग पेंटिंग सहित अन्य सामान अमेजॉन फ्लिपकार्ट के साथ ऑनलाइन भी उपलब्ध है.

दर्जनों महिलाओं को दिया रोजगारमहिला साहिबा ने अपने साथ समूह में 10 अन्य महिलाओं को जोड़ रखा है. इसके साथ ही यह सब महिलाएं भी घर के काम निपटाना के साथ-साथ समूह में जुड़कर बाकी बचे समय में समान तैयार कर अच्छा खासा मुनाफा कमा रही है.
.Tags: Amethi news, Local18, Uttar pradesh newsFIRST PUBLISHED : November 22, 2023, 17:21 IST



Source link