वर्ल्ड कप हारने के बाद भी रोहित का कप्तान बने रहना जरूरी, ये है सबसे बड़ी वजह| Hindi News

admin

alt



World Cup 2023 News: वर्ल्ड कप जीतने का सपना पूरा नहीं होने पर जब रोहित शर्मा मोटेरा स्टेडियम से बाहर निकलते हुए अपने पास से गुजरने वाले हर व्यक्ति से हाथ मिला रहे थे तो निश्चित तौर पर वह काफी अकेलापन महसूस कर रहे होंगे. भले ही ऐसा लग रहा होगा कि रोहित शर्मा के सारे सपने चकनाचूर हो गए, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम को अभी उनकी जरूरत है और उन्हें कम से कम दो साल तक लंबे प्रारूप का कप्तान बनाए रखा जाना चाहिए.
रोहित का कप्तान बने रहना जरूरीराहुल द्रविड़ का कप्तानी कार्यकाल 2007 में जब समाप्त हुआ तो महेंद्र सिंह धोनी उनकी जगह लेने के लिए तैयार थे और जब धोनी ने कप्तानी छोड़ी तो विराट कोहली को पहले से ही तैयार कर दिया गया था. इसी तरह से रोहित भी कोहली से जिम्मेदारी लेने को तैयार थे, लेकिन मौजूदा टीम में कोई भी युवा अभी कप्तानी की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं लगता और ऐसे में चयनकर्ताओं के पास रोहित को कप्तान बनाए रखने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है.
ये है सबसे बड़ी वजह  
टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की बातों से अंदाजा लग जाता है कि रोहित टीम के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं. राहुल द्रविड़ ने मैच के बाद कहा,‘वह असाधारण कप्तान है. रोहित ने वास्तव में बहुत अच्छी तरह से इस टीम की अगुवाई की है. उन्होंने ड्रेसिंग रूम में अपना बहुत सारा समय और ऊर्जा साथी खिलाड़ियों को दी है. वह किसी भी चर्चा और बैठक के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं.’
द्रविड़ ने दिया बड़ा बयान 
रोहित शर्मा ने पिछले छह सप्ताह में अपने कप्तानी टैलेंट और बेफिक्र बल्लेबाजी से क्रिकेट प्रेमियों को रोमांचित किया. राहुल द्रविड़ ने कहा,‘उन्होंने वर्ल्ड कप के इस अभियान में अपना काफी समय और ऊर्जा लगाई. वह आगे बढ़कर नेतृत्व करना चाहते थे और उन्होंने टूर्नामेंट के शुरू से लेकर आखिर तक ऐसा किया.’ रोहित अभी 36 साल के हैं और 2027 में दक्षिण अफ्रीका में जब अगला वनडे वर्ल्ड कप खेला जाएगा तो उनकी उम्र 40 साल से अधिक हो जाएगी. भारतीय क्रिकेट प्रबंधन को हालांकि अभी उनकी जगह किसी अन्य को कप्तान बनाने की बजाय उन्हें कम से कम दो साल तक इस पद पर बनाए रखना चाहिए जो भारतीय क्रिकेट के लिए महत्वपूर्ण होगा.
रोहित की मौजूदगी में अगला कप्तान तैयार किया जाएगा
वनडे में रोहित यह तय कर सकते हैं कि उन्हें किस सीरीज में खेलना है और किसमें नहीं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में कोविड-19 के बाद वह हर तरह की परिस्थितियों में भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं और टीम को अभी उनकी जरूरत है. रोहित की मौजूदगी में अगले कप्तान को तैयार किया जा सकता है, जिससे टीम बदलाव के दौर में अच्छी तरह से आगे बढ़ सकती है.



Source link