world cup semifinal india new zealand weather rain result

admin

alt



World Cup 2023: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा. इस मैच को लेकर काफी बज बना हुआ है. टीम इंडिया ने प्रदर्शन करते हुए, अजेय रहते हुए लगातार 9 मैच जीत लिए हैं. यही कारण है कि भारतीय फैंस को टीम इंडिया से उम्मीदें बढ़ गई हैं. वहीं दूसरी तरफ  दूसरा सेमीफाइनल 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में होना है. इन सबके बीच आइए यह गणित समझ लेते हैं कि अगर सेमीफाइनल मैच में बारिश हो गई तो आखिर क्या परिणाम निकलेगा, कौन सी टीम आगे बढ़ेगी.
रिजर्व-डे की व्यवस्था
असल में सेमीफाइनल मैचों के लिए रिजर्व-डे की व्यवस्था की गई है. ICC ने सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा है ताकि बारिश की स्थिति में मैच पूरा किया जा सके. यदि रिजर्व डे में भी बारिश होती है, तो यह एक बेहद बोरिंग घटनाक्रम जरूर होगा लेकिन ICC ने इस स्थिति के लिए भी एक नियम बनाया है. इस नियम के अनुसार, प्वॉइंट्स टेबल में ऊपर रहने वाली टीम फाइनल में जाएगी. यह नियम यह सुनिश्चित करने के लिए है कि किसी भी टीम को बारिश के कारण फाइनल में पहुंचने से वंचित न किया जाए.
प्वॉइंट्स टेबल का महत्वपूर्ण रोलजैसे कि यदि भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो भारत फाइनल में जाएगा क्योंकि वह प्वॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर है. यदि ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो साउथ अफ्रीका फाइनल में जाएगा क्योंकि वह प्वॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है. कुल मिलाकर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि बेहतर टीम आगे बढ़े और मैच का परिणाम निकले. हालांकि दोनों सेमीफाइनल के दिन बारिश होने की संभावना बेहद कम है.
टीम इंडिया इस विश्व कप में अजेयमालूम हो कि टीम इंडिया ने इस विश्व कप में अजेय रहते हुए लगातार 9 मैच जीत लिए हैं. भारतीय फैंस को टीम इंडिया से उम्मीदें बढ़ गई हैं. टीम इंडिया  पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के साथ भिड़ेगी. यह मैच 15 तारीख को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. उम्मीद है कि टीम इंडिया इस मैच को जीतकर फाइनल में पहुंचेगी. इसके बाद भारत का मुकाबला फाइनल में दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा.



Source link