[ad_1]

शाश्वत सिंह/झांसीः बुंदेलखंड के इतिहास, संस्कृति और साहित्य को केंद्र में रखकर झांसी में तीन दिनों का विशेष आयोजन होने जा रहा है, जिसमें देश भर के इतिहास, साहित्य और संस्कृतियों का संगम होगा. झांसी नगर निगम, स्मार्ट सिटी, झांसी विकास प्राधिकरण और स्थानीय प्रशासन झांसी आर्ट एन्ड लिटरेरी उत्सव नाम से इस खास आयोजन को करने जा रहा है, जिसे जल उत्सव का नाम दिया गया है. झांसी में यह आयोजन 1 दिसंबर से 3 दिसंबर तक आयोजित होगा.

इन तीन दिनों में साहित्य, संस्कृति, कला, इतिहास पर आधारित कई तरह के कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी. पंडित दीन दयाल सभागार और राजा गंगाधर राव कला मंच पर इन कार्यक्रमों का आयोजन किये जाने की तैयारी है. इस आयोजन में देश भर से कला, संस्कृति और साहित्य जगह से जुड़े लोग जुटेंगे. प्रशासन की यह भी तैयारी है कि बरुआसागर क्षेत्र में नोटघाट पर इसी अवधि में वाटर स्पोर्ट्स पर आधारित गतिविधियों की भी शुरुआत कराई जाए. इसके लिए प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है.

वाटर स्पोर्ट्स की भी होगी शुरुआतझांसी के मंडलायुक्त डॉ आदर्श सिंह ने बताया कि बुंदेलखंड के सांस्कृतिक और साहित्यिक इतिहास को केंद्र बिंदु बनाकर पूरे देश के इतिहास और साहित्य के ऊपर एक कार्यक्रम के लिए एक छोटा सा प्रयास हम लोग कर रहे हैं. इसका 1, 2 और 3 दिसंबर को आयोजन करेंगे. इसे जल उत्सव नाम दिया है. इसका मतलब है झांसी आर्ट एन्ड लिटरेरी उत्सव. इसमें हम लोग बुंदेलखंड के अतिरिक्त देश के जाने माने साहित्य और संस्कृति से जुड़े हुए लोगों को बुला रहे हैं. उन्हें एक मंच प्रदान कर रहे हैं कि वे आएं और अपनी कला का प्रदर्शन करें और अपने साहित्य के बारे में हम सबको बताएं. यह संयोग है कि इसका नाम जल उत्सव है और उसी समय जल क्रीड़ाएं भी नोटघाट में आरम्भ होंगी. यह एक अच्छा संयोग है और दोनों चीजें एक साथ आरम्भ हो रही हैं.
.Tags: Jhansi news, Local18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : November 10, 2023, 15:53 IST

[ad_2]

Source link