जर्मनी के दूल्हे ने कानपुर की दुल्हन के साथ किया ऑनलाइन निकाह, चर्चा में बनी यह शादी

admin

जर्मनी के दूल्हे ने कानपुर की दुल्हन के साथ किया ऑनलाइन निकाह, चर्चा में बनी यह शादी



अखंड प्रताप सिंह/कानपुर: आपने कई तरीके की शादी और निकाह के कार्यक्रम देखे होंगे. नए-नए रीति रिवाज के साथ नए-नए कलेवर और फ्लेवर के साथ आजकल शादियां और निकाह होते हैं. लेकिन कानपुर में हुआ एक निकाह बेहद चर्चा में बना हुआ है. जानिए क्यों अलग है यह निकाह और क्या है इसमें खास.

दरअसल, जब हम एक दूसरे से बातचीत करना चाहते हैं और एक दूसरे से दूर होते हैं तो हम तरह-तरह के एप्स के जरिए एक दूसरे से बातचीत कर लेते हैं. टेक्नोलॉजी ने हमारे दूर के रिश्तों को भी पास कर दिया है, लेकिन टेक्नोलॉजी की मदद से पहली बार शादी का मामला शायद ही आपने सुना होगा. जी हां, कानपुर में ऐसा मामला सामने आया है. जहां जर्मनी में रह रहे दूल्हे ने कानपुर की अपनी दुल्हन के साथ जूम के जरिए निकाह को पूरा किया.

दोनों ने ऑनलाइन कबूल क‍िया निकाह

यह मामला है कानपुर महानगर के सिविल लाइंस क्षेत्र का. जहां रहने वाले हाजी फरहत की बेटी की शादी जर्मनी में रहने वाले मोहम्मद हस्सान के साथ हुई है. यह शादी ऑनलाइन माध्यम से हुई है. दोनों पक्षों के रिश्तेदार कानपुर में मौजूद रहे. वहीं जर्मनी में मौजूद मोहम्मद हस्सान ने ऑनलाइन तीन बार कबूल है, कबूल है… कहकर निकाह कर लिया.

वीडियो कांफ्रेंसिंग से कराया निकाह

बेटी के पिता हाजी फरहत ने बताया कि उनकी बेटी ने बीटेक की पढ़ाई की हुई है उसका नाम मदिया हुसैन है. वहीं मोहम्मद हस्सान ने मलेशिया से एमटेक किया है और वह जर्मनी में नौकरी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अब ऑनलाइन निकाह भी शुरू हो गया है. लोग इसे नई परंपरा से वाकिफ भी हो रहे हैं और सभी खुश भी हैं. वहीं जब हस्सान जर्मनी से वापस आ जाएंगे तब एक समारोह करके शादी का जश्न मनाया जाएगा.
.Tags: Hindi news, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : November 10, 2023, 08:43 IST



Source link