OPD of Psycho Oncology started in Cancer Institute, OPD will run three days a week – News18 हिंदी

admin

OPD of Psycho Oncology started in Cancer Institute, OPD will run three days a week – News18 हिंदी



अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊः कैंसर मरीजों को इलाज के दौरान होने वाले मानसिक डिप्रेशन से उन्हें बाहर निकालने के लिए कैंसर संस्थान ने एक बड़ी पहल की है. कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में शुक्रवार से साइको आंकोलॉजी की ओपीडी शुरू हो गई है. यूपी का पहला सरकारी संस्थान है जिसमें कैंसर मरीज और उनके तीमारदारों के लिए विशेष ओपीडी शुरू की गई है. इससे कैंसर मरीजों और तीमारदारों को राहत मानसिक रूप से मजबूत बनाने का प्रयास किया जाएगा.

कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. आरके धीमन ने बताया कि कैंसर मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है. चिंता की बात यह है कि ज्यादातर मरीजों को शुरूआत में बीमारी का पता नहीं चल पाता है. बीमारी का पता चलने पर मरीज और उनके तीमारदार मानसिक रूप से बहुत परेशान हो जाते हैं. इलाज के दौरान भी मरीज के तीमारदारों को मानसिक पीड़ा से गुजरना पड़ता है.

तनाव से किया जाएगा मुक्तउन्होंने बताया कि कैंसर का इलाज लंबा चलता है. यह सब सोच कर मरीज और तीमारदार परेशान होते हैं और तनाव की चपेट में आ जाते हैं. कैंसर मरीज और तीमारदारों को तनाव से बचाने के लिए साइको आंकोलॉजी की ओपीडी शुरू की गई है. निदेशक डॉ. आरके धीमन ने बताया कि संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक और मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ. देवाशीष शुक्ला ने शुक्रवार से ओपीडी में मरीजों का इलाज शुरू कर दिया है.

कमरा नंबर 110उन्होंने बताया कि इसमें परामर्श और काउंसलिंग की सुविधा भी है. दिमागी रूप से परेशान मरीजों को राहत दी जाएगी. उन्होंने चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवाशीष शुक्ला ने बताया कि सप्ताह में तीन दिन ओपीडी का संचालन होगा. सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को ओपीडी चलेगी. ओपीडी कमरा नम्बर 110 में सुबह नौ से शाम पांच बजे तक मरीज देखे जाएंगे.
.Tags: Cancer, Local18, Lucknow newsFIRST PUBLISHED : November 3, 2023, 21:55 IST



Source link