विजयदशमी पर अलग ही रूप- रंग में दिखते हैं CM योगी, रथ पर सवार होकर जाएंगे यहां

admin

विजयदशमी पर अलग ही रूप- रंग में दिखते हैं CM योगी, रथ पर सवार होकर जाएंगे यहां



रजत भट्ट/गोरखपुर: विजयादशमी के दिन शहर के चारों ओर जश्न का माहौल होता है. तो कई जगह मां की प्रतिमाएं विसर्जन होती है. तो कही रावण दहन होता है इस दिन पूरे शहर में लोग सड़कों पर होते हैं. वही विजयदशमी के दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गोरखनाथ मंदिर का भी विशेष रंग रूप देखने को मिलता है. मंदिर की भव्य सजावट होती है तो, रथ और बैड बाजे के साथ मुख्यमंत्री मंदिर से निकलकर मानसरोवर मंदिर जाते हैं. फिर वहां से रामलीला मैदान में चल रहे रामलीला में भगवान प्रभु श्री राम को तिलक करते हैं. लेकिन इन सब में खास मुख्यमंत्री इस दिन अलग रंग रूप में होते हैं. इस रूप में मुख्यमंत्री साल में बस एक बार ही दिखाई देते हैं.

विजयदशमी के दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक अलग रंग रूप होता है. जिसे देखने के लिए लोग सड़कों पर होते हैं. इस दिन मुख्यमंत्री नाथ पंथ संप्रदाय की परंपरा का निर्वहन करते हैं. मंदिर में पहले दंडाधिकारी की भूमिका में होते हैं. उसके बाद जब रथ पर सवार होकर मंदिर से निकलते हैं तो, सर पर नाथ संप्रदाय की विशेष टोपी और गले में माला होती है. जो विजयदशमी के दिन मुख्यमंत्री पहन कर भगवान प्रभु श्री राम को तिलक करने के लिए निकलते हैं.

तूरही, नगाड़ा और बैैड की होती गुज

विजयदशमीके दिन गोरखनाथ मंदिर से निकलने वाली शोभायात्रा जो हर साल निकल जाती है. इस शोभायात्रा में हर समाज के लोग शामिल होते हैं. शोभायात्रा में विशेष बैैड बाजा होता है जिसमें तूरही, नगाड़े और बैड बाजे की धुन बजती रहती है. इसी बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक विशेष रथ पर सवार होकर मानसरोवर मंदिर जाते हैं. जहां भगवान भोलेनाथ के दर्शन करके रामलीला मैदान में प्रभु श्री राम का राजतिलक करेंगे. इसके कुछ देर बाद ही शोभायात्रा वापस लौटकर गोरखनाथ मंदिर आ जाती है.
.Tags: CM Yogi Aditya Nath, Dussehra, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : October 24, 2023, 15:40 IST



Source link