Durga Puja: काशी में सिर्फ पुआल से तैयार हुई मां दुर्गा की सबसे खूबसूरत प्रतिमा, देखें फर्स्ट लुक

admin

Durga Puja: काशी में सिर्फ पुआल से तैयार हुई मां दुर्गा की सबसे खूबसूरत प्रतिमा, देखें फर्स्ट लुक



अभिषेक जायसवाल/वाराणसी. काशी को मिनी बंगाल कहा जाता है. कोलकाता के बाद काशी में दुर्गा पूजा उत्सव देखने के लिए देशभर से श्रद्धालु आते हैं. ऐसे में इस बार कई खास पंडाल और मां दुर्गा के प्रतिमा के दर्शन भी भक्तों को होंगे. पहली बार दुर्गा पूजा में इस बार पुआल से मां दुर्गा की खूबसूरत प्रतिमा तैयार की गई है.

जैतपुरा स्थित बागेश्वरी देवी के मैदान में सजने वाले पंडाल में देवी के इस अद्भुत प्रतिमा के दर्शन होंगे. प्रतिमा को तैयार करने वाले कारीगर शीतल चौरसिया ने बताया कि मां के इस अद्भुत प्रतिमा में मिट्टी का प्रयोग नहीं किया गया है. सिर्फ पुआल से ही प्रतिमा बनाई गई है. देवी के अस्त्र शस्त्र और श्रृंगार भी इसी पुआल से हुआ है. इसे बनाने में करीब 4 महीने लगे हैं.

1 ट्रैक्टर पुआल का इस्तेमाल12 फीट की इस भव्य प्रतिमा में करीब 1 ट्रैक्टर पुआल का इस्तेमाल हुआ है. मां दुर्गा के अलावा महिषासुर, भगवान गणेश, माता लक्ष्मी, सरस्वती और कार्तिकेय की प्रतिमा भी इसी से तैयार हुई है. बताते चलें कि शीतल चौरसिया पूरे साल ही मां दुर्गा की प्रतिमा बनाने में जुटे रहते हैं और हर साल अलग-अलग चीजों से देवी की करीब आधा दर्जन अद्भुत प्रतिमा को तैयार करते हैं.

स्वच्छता की दिखेगी झलकबताते चलें कि वाराणसी के दुर्गा पूजा उत्सव में इस बार स्वच्छता की भी झलक दिखेगी. नगर निगम ने इसके लिए खास इंतजाम किया है. पंडालों में डस्टबिन के अलावा साफ सफाई के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. इसके अलावा स्वच्छता का खास ख्याल और मानकों को पूरा करने वाले पंडालों को 10 हजार का इनाम भी दिया जाएगा.
.Tags: Durga Pooja, Navratri, Up news in hindi, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : October 19, 2023, 24:11 IST



Source link