[ad_1]

कृष्ण गोपाल द्विवेदी/बस्तीः प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. किसानों को ये पैसे 2-2 हजार की तीन अलग-अलग किस्तों में दिए जाते हैं. किसानों की आय को बढ़ाने के लिए किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) योजना चलाया जा रहा है. जिसे खासतौर पर गरीब किसानों के लिए बनाया गया है. इस योजना के तहत उन किसानों को लाभ मिलता है. जिनके पास दो एकड़ से कम जमीन है और जो सरकारी पद या इनकम टैक्स न भरते हो.

बस्ती जनपद में 477000 किसान पंजीकृत हैं, जो किसान सम्मान निधि के पात्र हैं. लेकिन एक लाख 44 हजार किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. जिसके कारण वे परेशानी का सामना कर रहे हैं. किसान पारस नाथ के मुताबिक, वो सम्मान निधि के पात्र है. इसके बावजूद उन्हे लाभ नहीं मिल रहा है  और उन्हें इसके लिए तहसील से लेकर कृषि विभाग तक के चक्कर लगाए. लेकिन अभी तक उनको इसका लाभ नहीं मिल सका है.


डोर टू डोर चलेगा अभियानडीएम बस्ती अंद्रा वामसी ने बताया कि जनपद में एक लाख ऐसे पात्र किसान हैं. जिनके खाते से आधार का लिंकअप नहीं था. या उनके केवाईसी इसी वजह से उनके खाते में सम्मान निधि नहीं जा पा रही थी, लेकिन अब ऐसे किसानों का जिला प्रशासन द्वारा डोर टू डोर कैंपेन चलाकर ई-केवाईसी और आधार सीडिंग कराया जा रहा है. साथ ही जिन किसानों के खतौनी में गड़बड़ी है. उसको भी सही कराया जाएगा.

पोस्ट ऑफिस में खुलवाएं खाता जिन किसानों का एन.पी.सी.आई.टी सीड नहीं हुई है वो अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा लें, जिससे उन्हें किसान सम्मान निधि की 15 वी किश्त का लाभ मिल सके. इसके लिए ग्राम पंचायत वार ग्राम प्रधान, सचिव, पंचायत सहायक, रोज़गार सेवक, लेखपाल और बैंक सखी को लगाया गया है. जो ग्राम पंचायत के हर किसान के घर जाएंगे और किसानों का ई केवाईसी आदि करवाएंगे. जिससे उन्हें आगामी 15 वी प्रधानमन्त्री सम्मान निधि का फायदा मिल सके. साथ ही किसान भाई अपने नजदीकी राजकीय बीज भण्डार पर स्थापित पीएम किसान हेल्प डेस्क पर भी जाकर अपना केवाईसी प्राप्त कर सकते हैं.
.Tags: Basti news, Local18, Uttar pradesh newsFIRST PUBLISHED : October 12, 2023, 15:34 IST

[ad_2]

Source link