virat kohli has now the most world cup runs in international cricket breaks tendulkar big record ind vs pak | Virat Kohli: रोहित ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी तो विराट भी नहीं रहे पीछे, सचिन के एक और बड़े कीर्तिमान पर किया कब्जा

admin

alt



Virat Kohli Most Runs in World Cup: Virat Kohli: अफगानिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबले में रोहित शर्मा ने शतक लगाकर एक के बाद एक कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ डाले और कई नए रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. लेकिन रोहित ही नहीं बल्कि विराट कोहली ने भी इस मैच में एक कीर्तिमान अपने नाम कर लिया. कोहली ने सचिन तेंदलुकर के कई साल पुराने रिकॉर्ड को चकनाचूर करते हुए अपने नाम दर्ज करा लिया. बता दें कि भारत ने इस मुकाबले में अफगानिस्तान को 8 विकेट से रौंदकर वर्ल्ड कप 2023 की दूसरी जीत दर्ज की है.  
रोहित ने बनाए कई बड़े रिकॉर्डरोहित शर्मा ने कप्तानी पारी खेलते हुए इस मैच में शानदार 131 रन ठोके. इस शतक के साथ ही उन्होंने अपने नाम कई धांसू रिकॉर्ड कर लिए. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले क्रिस गेल(553) का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़कर अपने नाम कर लिया. अब रोहित(556) पहले नंबर पर आ गए हैं. इसके अलावा वह भारत के लिए वर्ल्ड कप इतिहास में रनों का पीछा करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड महान बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर(127*) के नाम था.  
कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड
विराट कोहली ने इस मैच में 55 रनों की नाबाद पारी खेली जिसमें 6 चौके शामिल थे. इस पारी के साथ ही कोहली ने सचिन का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है. विराट कोहली ने इसी के साथ वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सचिन ने 44 पारियों में वनडे और टी20 दोनों फॉर्मेट के वर्ल्ड कप मैचों में कुल मिलकर 2278 रन बनाए थे. कोहली ने उनकी पीछे छोड़ते हुए 53 पारियों में 2311 रन बना लिए हैं.
 वर्ल्ड कप(ODI+T20) में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज
वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो विराट कोहली(2311) इस लिस्ट में सबसे ऊपर आ गए हैं. इनके बाद महान बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर(2278) हैं. तीसरे नंबर पर श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगाकारा हैं जिन्होंने 65 पारियों में 2193 रन बनाए थे जबकि चौथे नंबर पर इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज रहे क्रिस गेल हैं. गेल ने 65 पारियों में 2151 रन जोड़े थे.



Source link