काशी विश्वनाथ के बाद वाराणसी के इस मंदिर की बदलेगी तस्वीर, देखें फर्स्ट लुक

admin

काशी विश्वनाथ के बाद वाराणसी के इस मंदिर की बदलेगी तस्वीर, देखें फर्स्ट लुक



अभिषेक जायसवाल/वाराणसी : भगवान भोले के नगरी में काशी विश्वनाथ धाम के बाद उनके साले सारंगनाथ महादेव का धाम भी नए कलेवर में दिखेगा. इसके नए लुक की पहली तस्वीर सामने आ गई है. योगी सरकार इस मंदिर को नया रूप देने जा रही है. जिसके तहत मंदिर के आस पास कई सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा. जिससे शिव भक्त आसानी से सारंगनाथ महादेव के दरबार तक पहुंच सकते है.

इस काम में 3.43 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है .योगी सरकार ने इसपर अपनी मुहर भी लगा दी है.यूपीपीसीएल को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. यूपीपीसीएल के प्रोजेक्ट मैनेजर शैलेश सिंह ने बताया कि सारंगनाथ महादेव मंदिर के आसपास 37488 स्क्वायर फीट एरिया में विकास का काम किया जाएगा. जहां प्राचीन मंदिर के आस-पास खूबसूरत लाइटिंग,रैम्प,पाथवे, यात्रियों के शेड, ड्रिंकिंग वॉटर, बेंच, गाड़ियों के लिए पार्किंग सहित दूसरी सुविधाओं का विस्तार होगा. इसके अलावा सारंगनाथ महादेव मंदिर के करीब प्राचीन कुंड को भी नया कलेवर दिया जाएगा.

सावन में बाबा विश्वनाथ सुनते है फरियादधार्मिक मान्यताओं के अनुसार वाराणसी के सारनाथ में स्थित सारंगनाथ महादेव का मंदिर दुनिया के अनोखे शिव मंदिरों में से एक है.इस मंदिर के गर्भगृह के अरघे में एक साथ दो शिवलिंग है. कथाओं के मुताबिक, बाबा विश्वनाथ अपने साले सारंग के साथ यहां विराजमान है. मान्यता ये भी है कि सावन के महीने में बाबा विश्वनाथ भक्तों की मुरादें सुनने के लिए एक महीने तक यही विराजमान रहते है. यही वजह है कि सारंगनाथ महादेव धाम में सोमवार के अलावा सावन में भक्तों की खासी भीड़ लगी रहती है.
.Tags: Local18, Uttar Pradesh News Hindi, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : October 5, 2023, 14:21 IST



Source link