विदेशों में धूम मचा रहे कानपुर का ये खास फर्नीचर, पुराने टायरों से किया जाता है तैयार

admin

विदेशों में धूम मचा रहे कानपुर का ये खास फर्नीचर, पुराने टायरों से किया जाता है तैयार



अखंड प्रताप सिंह/ कानपुर: किसी ने क्या खूब कहा है कि मंजिल उसी को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता है हौसलों से उड़ान होती है. यह लाइन है कानपुर की वैशाली पर बिल्कुल सटीक बैठती है जिन्होंने पुराने घिसे पीटे टायरों से ऐसे उत्पाद बना दिए जिनकी मांग सिर्फ देश नहीं बल्कि विदेशों तक पहुंच गई और हर कोई इन उत्पादों को बेहद पसंद कर रहा है. जहां एक और यह उत्पाद प्रदूषण को कम करने में मददगार है तो वहीं उनकी सुंदरता भी लोगों का मन हो रही है, जानिए कैसे शुरू हुआ वैशाली का यह सफर और कैसे सात समंदर पार आज फैला है कारोबार.

कानपुर के आर्य नगर की रहने वाली वैशाली बियानी ने बताया कि टायरों के इस्तेमाल करने के बाद जब उन्हें खत्म किया जाता है तो उसमें बहुत प्रदूषण होता है. इसके बाद उन्होंने सोचा कि इन टायरों से कोई ऐसा उत्पाद बनाया जाए जो लोगों के काम आ सके और टायरों की लाइफ बढ़ सके. इसके बाद उन्होंने आईआईटी कानपुर की मदद से एक स्टार्टअप की शुरुआत की जिसको दी डिजाइन नाम दिया. इसके तहत वह पुराने टायरों से सुंदर-सुंदर फर्नीचर बना रही है, जिनकी मांग देश ही नहीं बल्कि सात समुंदर पार तक है.


बना रही यह उत्पाद

वैशाली पुराने टायरों से कई उत्पाद बना रही हैं जो लोगों को बेहद पसंद आ रहे हैं. इसमें सबसे खास फर्नीचर, टेबल, गमले, गार्डन चेयर के साथ ही फर्नीचर की बहुत बड़ी रेंज का वह उत्पादन कर रही हैं. उन्होंने बताया कि आप जो उत्पाद चाहेंगे हम वह बना कर देंगे.

विदेश तक छाया कानपुर का यह खास फर्नीचर

कानपुर में तैयार हो रहे पुराने टायरों से इन खास फर्नीचरों को देश में तो पसंद किया ही जा रहा है. इसके साथ ही विदेशों में भी इसकी बड़ी मांग है. जर्मनी दुबई साउथ अफ्रीका लंदन समेत कई देश में इनको बड़े खरीददार मिल रहे हैं. कारोबारी वैशाली बियानी ने बताया कि कानपुर हमेशा एक प्रदूषित शहर रहा है उन्होंने प्रदूषण को रोकथाम करने के लिए कोई उत्पाद बनाने के लिए सोचा तब उनके जहां में आया कि टायर जब इस्तेमाल हो जाते हैं.

उसके बाद उन्हें रीसायकल करने में बहुत प्रदूषण होता है जिसके लिए उन्होंने उन टायरों से उत्पाद बनाने के लिए सोचा और फिर वह यह उत्पाद तैयार करने लगीं. धीरे-धीरे उनके उत्पाद लोगों को पसंद आने लगे और उनका कारोबार देखते-देखते बढ़ने लगा. विदेश तक उनके खरीददार हो गए उन्होंने बताया कि उनके उत्पादों को दुबई जर्मनी साउथ अफ्रीका समेत कई देशों में बड़ी संख्या में लोग पसंद कर रहे हैं और खरीद रहे हैं. यह उत्पाद किसी भी मौसम में खराब नहीं होते हैं जिस वजह से इनकी ड्युरेबिलिटी और लाइफ लांग है.
.Tags: Kanpur news, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : October 3, 2023, 23:37 IST



Source link