इस बार बदला नजर आएगा पीलीभीत टाइगर रिजर्व! इन स्पॉट पर किया गया बदलाव

admin

इस बार बदला नजर आएगा पीलीभीत टाइगर रिजर्व! इन स्पॉट पर किया गया बदलाव



सृजित अवस्थी/पीलीभीत : बीता पर्यटन सत्र पीलीभीत टाइगर रिजर्व के लिए काफी अच्छा साबित हुआ था. देश विदेश से हजारों सैलानियों ने पीलीभीत आकर बाघ का दीदार किए थे. ऐसे में और अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिहाज से इस पर्यटन सत्र कुछ नए आकर्षण विकसित किए गए हैं.

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगल को पांच रेंज में बांटा गया है. इन पांच रेंज में पर्यटन के लिहाज से महोफ व बाराही रेंज सबसे प्रमुख हैं. इन दोनों रेंज में ही शारदा सागर डैम, चूका बीच और सप्तसरोवर जैसे तमाम पर्यटन स्थल स्थित है. वहीं पर्यटकों को वन्यजीवों का दीदार कराने के लिए भी इन दोनों रेंजों में ही सफारी रूट निर्धारित है. टाइगर रिजर्व प्रशासन की ओर से इन दोनों रेंजों में पर्यटन स्थलों को विकसित किया गया है.

डैम का दिखेगा अलग नज़ारापीलीभीत टाइगर रिजर्व के कुछ स्थल ऐसे भी हैं. जहां पर्यटन सत्र के अलावा भी पूरे साल स्थानीय सैलानियों की आमद देखी जाती है. इनमे सबसे प्रमुख है जंगल के किनारे स्थित शारदा सागर डैम. यहां तकरीबन 50 फीट ऊंचा वॉच टॉवर बनाया गया है.

यह टूरिस्ट स्पॉट नए अंदाज में आएगा नजरइस पर्यटन सत्र पीलीभीत टाइगर रिजर्व आने वाले पर्यटकों को पिछले सालों के मुकाबले कुछ अलग झलक देखने को मिलेगी. दरअसल सप्त सरोवर PTR के सफारी रूट पर स्थित सबसे खूबसूरत स्पॉट में से एक है. इसका निर्माण ब्रिटिशकाल में किया गया था. पर्यटकों में इसकी दीवानगी को देखते हुए 15 जून को पर्यटन सत्र समाप्त होने के बाद सप्तरोवर को विकसित व संरक्षित करने की कवायद शुरू की गई थी. जो अब लगभग-लगभग अपने अंतिम चरणों में है. इस सत्र से पर्यटक सप्त सरोवर पर बने कॉटेज में ठहर सकेंगे. वहीं चूका बीच पर बैंबू थीम पर नई कैंटीन को विकसित किया गया है. इसके साथ ही साथ सैलानियों के सफर को यादगार बनाने के लिए अलग अलग थीम आधारित सेल्फी पवाइंट्स भी बनाए जा रहे हैं.

सैलानियों को लगातार भा रहा PTRअधिक जानकारी देते हुए पीलीभीत टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल ने बताया कि बीते सालों में लगातार पर्यटन का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है. सैलानियों को अधिक से अधिक आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है. शासन की मंशानुसार कुछ नए कार्य कराए गए हैं. जिनका लुत्फ सैलानी आगामी पर्यटन सत्र से उठा सकेंगे.
.Tags: Local18, Pilibhit news, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : September 28, 2023, 19:27 IST



Source link