Kanpur:- IIT Kanpur has prepared a special device, now lungs can be monitored. – News18 हिंदी

admin

Kanpur:- IIT Kanpur has prepared a special device, now lungs can be monitored. – News18 हिंदी



अखंड प्रताप सिंह/कानपुर. आईआईटी कानपुर ने एक बार फिर एक ऐसी डिवाइस तैयार की है जिससे चिकित्सा क्षेत्र में एक नई क्रांति आएगी. खासकर फेफड़े संबंधित रोगों से ग्रसित लोगों के लिए यह डिवाइस बेहद कारगर साबित होगी. इस डिवाइस से उनके फेफड़ों की मॉनिटरिंग करना बेहद आसान हो जाएगा. यह डिवाइस सेंसर पर आधारित है जिसको चलना बेहद आसान है. यह बेहद कम पैसों में भी तैयार की गई है. ऐसे में हर आम आदमी इसे खरीद सकेगा.

बता दें कि आईआईटी कानपुर के शोध देश नहीं बल्कि दुनिया में एक अलग स्थान रखते हैं तकनीक के साथ अब आईआईटी कानपुर चिकित्सा क्षेत्र में भी कई ऐसे उपकरण तैयार कर रहा है जिनका लोहा पूरी दुनिया ने माना है.

चाहे कोरोना के समय में बेहद कम समय में वेंटिलेटर तैयार करना हो या ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आईआईटी ने यह कर दिखाया है. वहीं अब आईआईटी कानपुर ने एक खास डिवाइस तैयार की है जो आपके फेफड़ों की निगरानी करेगी. इससे आपके फेफड़ों की समस्या का पता चलेगा और उसकी क्षमता का भी पता यह डिवाइस लगाएगी.

टेक्नोलॉजी को पेटेंट करा लिया गया है

आईआईटी कानपुर के कार्यवाहक निदेशक प्रोफेसर एस गणेश ने बताया कि आईआईटी कानपुर खड़कपुर और ट्रिपल आईटी रायपुर के विशेषज्ञों द्वारा यह डिवाइस तैयार की गई है. जिसके जरिए घर पर ही फेफड़े से संबंधित रोगन वाले मरीजों के फेफड़े की मॉनिटरिंग की जा सकेगी.

उनके नाक व मुंह से निकलने वाली सास की ना सुनाई देने वाली आवाज सुनने कि यह खास डिवाइस बना कर तैयार की गई है. इसी आधार पर मरीज का इलाज किया जा सकेगा इस तकनीक को पेटेंट करा दिया गया है. जल्दी यह प्रोडक्ट के फॉर्म में बाजार में उतारी जाएगी.
.Tags: Kanpur news, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : September 27, 2023, 22:01 IST



Source link