UP NMMS : नौवीं से 12वीं क्लास तक हर साल मिलेंगे 12000 रुपये, इस स्कॉलरशिप का भरें फॉर्म, लास्ट डेट 10 दिन बढ़ी

admin

UP NMMS : नौवीं से 12वीं क्लास तक हर साल मिलेंगे 12000 रुपये, इस स्कॉलरशिप का भरें फॉर्म, लास्ट डेट 10 दिन बढ़ी



National Means-cum-merit Scholarship Scheme : उत्तर प्रदेश नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप (UP NMMS)के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 10 दिन के लिए बढ़ा दी गई है. परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश, प्रयागराज की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यूपी नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म अब 28 सितंबर तक भरे जा सकते हैं. इस स्कॉलरशिप के लिए वे छात्र अप्लाई कर सकते हैं जो साल 2022-23 में कक्षा सात कम से कम 55 फीसदी मार्क्स से किए हैं. एससी और एसटी वर्ग के छात्रों को 5 फीसदी की छूट मिलेगी. इसका मतलब ये कि एससी और एसटी वर्ग के जिन छात्रों के मार्क्स 50 फीसदी हैं वे भी स्कॉलरशिप के योग्य हैं और अप्लाई कर सकते हैं.

ऑफिशियल वेबसाइट entdata.co.in पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जिन छात्रों की पारिवारिक आय 350000 से अधिक नहीं है वे ही मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप की परीक्षा दे सकेंगे और उन्हें ही स्कॉलरशिप मिलेगी. साथ ही सरकारी स्कूल का छात्र होना चाहिए. नोटिफिकेशन के अनुसार जो छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, सैनिक स्कूल, सरकारी आवासीय विद्यालय और प्राइवेट स्कूलों में पढ़ रहे हैं वे स्कॉलरशिप पाने के पात्र नहीं हैं.

कितनी मिलेगी स्कॉलरशिप

परीक्षा नियामक प्राधिकारी, प्रयागराज की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यूपी मीन्स-मेरिट कम-मेरिट स्कॉलरशिप के तहत नौवीं से 12वीं तक छात्रों को हर साल 12000 रुपये स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी.

यूपी मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप की महत्वपूर्ण तिथियां

फॉर्म भरने की शुरुआत- 23 अगस्तफॉर्म भरने की आखिरी तिथि-28 सितंबरपरीक्षा की तिथि- 5 नवंबर

ये भी पढ़ें 

‘जवान’ की एक्ट्रेस नयनतारा से लेकर शेखर कपूर तक इन 5 बॉलीवुड सितारों ने की है सीए की पढ़ाई

IIT और NIT नहीं, UP के इस कॉलेज की स्टूडेंट को मिला 82 लाख से अधिक का पैकेज

.Tags: Education news, Scholarships, UP newsFIRST PUBLISHED : September 18, 2023, 23:06 IST



Source link