पहले घर चलाना था मुश्किल… अब 25 लोगों को दिया रोजगार, इस काम से बदली फूल सिंह की किस्मत

admin

पहले घर चलाना था मुश्किल... अब 25 लोगों को दिया रोजगार, इस काम से बदली फूल सिंह की किस्मत



आदित्य कृष्ण/अमेठी. यूपी के अमेठी जिले में रहने वाले फूल सिंह इन दिनों बेरोजगारों और युवाओं के लिए प्रेरणा के नए श्रोत बने हुए हैं. दरअसल, फूल सिंह बेकरी उद्योग लगाकर सफल उद्यमी बन गए हैं. बेकरी का कारखाना लगाकर फूल सिंह अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं और आज उन्हें इस काम से काफी फायदा हो रहा है. इतना ही नहीं फूल सिंह ना सिर्फ आत्मनिर्भर बनें हैं बल्कि दूसरों को भी रोजगार मुहैया करा रहे हैं.

फूल सिंह अमेठी तहसील के लोनियापुर गांव के रहने वाले हैं. वह पहले रोजगार के लिए काफी परेशान थे. कई बार इधर-उधर भाग दौड़ के बाद उन्हें संघर्षों के बाद भी सफलता नहीं मिली और रोजगार से वह नहीं जुड़ पाए. जिसके बाद फूल सिंह ने उद्यान विभाग और परिवार की सलाह पर बेकरी उद्योग का काम शुरू किया. पीएम इजीपी योजना के तहत फूल सिंह ने पहले छोटा बेकरी उद्योग लगाया और उसमें अपनी किस्मत आजमाई.

छोटी सी बेकरी ने बनाया बड़ा व्यापारीछोटे से बेकरी के करोबार ने आज फूल सिंह की पहचान एक बड़े व्यवसायी के रूप में बना दी है. वह बेकरी उद्योग में आज अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं. बेकरी उद्योग में वह बिस्किट, नमकीन, बंद, टोस्ट, जरा क्रीम रोल, ब्रेड, खुरमा और अन्य चीज तैयार करते हैं. इस रोजगार से उन्हें काफी फायदा होता है. फूल सिंह के बेकरी उद्योग में बड़ी-बड़ी मशीनों को चलाने के लिए उनके साथ आज पड़ोस के करीब 25 लोग इस रोजगार से जुड़े हैं, जिसमें महिला पुरुष शामिल हैं. इस रोजगार से इनके कारखाने में अन्य परिवारों का भी भरण पोषण चल रहा है.

एक समय परिवार चलाना था मुश्किलफूल सिंह ने बताया कि पहले जब इनके पास कोई रोजगार नहीं था, तो खेती किसानी में इन्हें कोई फायदा नहीं होता था. परिवार पर आर्थिक समस्याओं का संकट था. परिवार चलाना कभी-कभी मुश्किल हो जाता था, जिसके कारण से उन्होंने परिवार की सलाह और उद्यान विभाग के सहयोग से इस रोजगार को शुरू किया और आज इस बेकरी उद्योग से उन्हें काफी फायदा हो रहा है.
.Tags: Amethi news, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : September 17, 2023, 14:39 IST



Source link