छात्र जरूर कर लें ये काम, नहीं तो रुक जाएगी छात्रवृत्ति, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

admin

छात्र जरूर कर लें ये काम, नहीं तो रुक जाएगी छात्रवृत्ति, यहां पढ़ें पूरी डिटेल



विशाल भटनागर/मेरठ. पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले से संबंधित छात्रों द्वारा दशमोत्तर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया गया है. उन सभी छात्रों के लिए शासन ने जनवर्ग में डेमोग्राफिक ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया को अनिवार्य बना दिया है. यह महत्वपूर्ण है कि छात्र-छात्राएं इस प्रक्रिया को जल्दी पूरा कर लें, ताकि उनकी छात्रवृत्ति में कोई भी रुकावट न हो.

ऑटोपी आधार सत्यापन प्रक्रिया महत्वपूर्णमेरठ जिले के समाज कल्याण अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि इस प्रक्रिया के अंतर्गत उन सभी छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया है जो 2022-23 वित्तीय वर्ष/शैक्षिक सत्र में अनुसूचित जाति दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना के तहत कक्षा 11-12 और अन्य दशमोत्तर कक्षाओं में आवेदन कर चुके थे, लेकिन उनके आवेदन को कुछ कारणों से निरस्त कर दिया गया था. इसके बाद, जनपद स्तर पर शैक्षिक सत्र 2023-24 (मई और जून 2023) में लंबित या निरस्त आवेदन किए गए थे. इसलिए, इस अवसर को उन छात्रों के लिए प्रदान किया गया है.

इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ये करेंजिला समाज कल्याण अधिकारी के अनुसार, छात्रवृत्ति/शुल्क प्रतिपूर्ति राशि का भुगतान करने से पहले, छात्रों का आधार डेमोग्राफिक सत्यापन और ओटीपी आधार सत्यापन करवाना अत्यंत महत्वपूर्ण है. छात्र-छात्राएं उनके छात्रवृत्ति पोर्टल पर उपलब्ध विकल्प का उपयोग करके आधार डेमोग्राफिक सत्यापन और ओटीपी आधार सत्यापन 11 सितंबर 2023 तक अनिवार्य रूप से पूरा करें, ताकि छात्रों को छात्रवृत्ति/शुल्क प्रतिपूर्ति राशि का भुगतान किया जा सके.

.Tags: Latest hindi news, Local18, Meerut news, UP newsFIRST PUBLISHED : September 07, 2023, 14:11 IST



Source link